Wednesday, December 8, 2021
HomeEducation & JobsEducationTET 2021 Exam Tips: शिक्षक की नौकरी चाहिए तो देना होगा ये...

TET 2021 Exam Tips: शिक्षक की नौकरी चाहिए तो देना होगा ये एग्जाम, जानें तैयारी के जरूरी टिप्स

हाइलाइट्स

  • यहां है एचपी टीईटी पंजाबी एलटी का सिलेबस
  • अपनाएं एचपी टीईटी लास्‍ट मिनट तैयारी की टिप्‍स
  • इस तरह करेंगे अच्छा स्कोर

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कर रहा है। एचपी टीईटी (HP TET) की टीजीटी (मेडिकल) टीईटी की परीक्षा, पंजाबी भाषा शिक्षक और उर्दू भाषा शिक्षक परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गया हैं। उम्‍मीदवार परीक्षा की आखरी तैयारियों में जुटे हैं।

परीक्षा पैटर्न

  1. लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे
  2. प्रश्नों की कुल संख्या 150 है और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा
  3. परीक्षा की कुल अवधि 150 मिनट यानी 2:30 बजे है
  4. न्यूनतम योग्यता स्कोर 60% अर्थात कुल में से 90 अंक है

एचपी टीईटी टीजीटी (मेडिकल) का सिलेबस
मेडिकल के उम्मीदवारों से बाल मनोविज्ञान, सामान्य जागरूकता, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी व रसायन विज्ञान विषय से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाएंगे। रसायन विज्ञान से 60 प्रश्‍न और बाकी के 3 विषयों से 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस विषयों के प्रमुख टॉपिक शिक्षा शास्त्र, सामयिकी, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी, वातावरण का अध्ययन, अंग्रेजी साहित्य और व्याकरण, शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाएं, बाल मनोविज्ञान और विकास और हिमाचल प्रदेश सहित सामान्य जागरूकता शामिल है।

एचपी टीईटी पंजाबी एलटी का सिलेबस
इस परीक्षा में उम्मीदवारों से ग्रेजुएशन का पंजाबी कोर्स विषय से 120 प्रश्‍न और सामान्य जागरूकता विषय से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के प्रमुख रूप से एचपी विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के पंजाबी पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश करंट अफेयर्स और पर्यावरण अध्ययन व सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाते हैं।
इसे भी पढ़ें: CAT Exam 2021: एग्जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें कैट की तैयारी, ये रहे खास टिप्‍स

एचपी टीईटी उर्दू एलटी का सिलेबस
इस परीक्षा में उम्‍मीदवारों से ग्रेजुएशन का उर्दू कोर्स से 120 प्रश्‍न और सामान्य जागरूकता विषय से 30 प्रश्‍न पूछे जाएंगे। परीखा में मुख्‍य रूप से एचपी के स्नातक स्तर के उर्दू पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश करंट अफेयर्स और पर्यावरण अध्ययन और सहित सामान्य जागरूकता टॉपिक से प्रश्‍न आएंगे।

एचपी टीईटी लास्‍ट मिनट तैयारी टिप्‍स
28 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवारों के पास तैयारी के लिए अब सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा है। इस दौरान की गई बेहतर तैयारी उम्‍मीदवारों के लिए बेहद काम आ सकती है। इसलिए यहां पर बाकी बचे समय में तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

रिवीजन पर फोकस करें
अब परीक्षा में बहुत ही कम समय बचा है,इसलिए आपने तैयारी करते समय जो नोट्स बनाएं हैं उनकी मदद से रिवीजन पर पूरा फोकस करें। रिवीजन करते रहने से आपको टॉपिक्स को याद रखने में सहायता मिलेगी।

ज्यादा स्ट्रेस ना लें
इस परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे जरूरी बात यह है कि आप अत्यधिक तनाव ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य तथा मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप सही ढंग से तैयारी नहीं कर पाएंगे। आप अच्छी नींद और संतुलित आहार लें और सकारात्मक जीवनशैली को अपनाएं।
इसे भी पढ़ें: RRB Group D Exam: जानें कैसे होती है रेलवे ग्रुप डी भर्ती, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

खुद को फोकस और मोटिवेट रखें
आखिरी समय में परीक्षा तैयारी करते समय आपको अपने दिमाग को भटकने नहीं देना चाहिए। अब परीक्षा में बेहद कम समय बचा है, इसलिए एक रूटीन बनाकर मोटिवेट व फोकस के साथ पढ़ाई करें। ज्यादा देर तक पढ़ाई करने पर बीच बीच में ब्रेक जरूर लें। इससे आप पढ़ाई करने में ज्यादा ध्यान दे पाएंगे।

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें
एग्जाम के समय आपको किसी तरह का कंफ्यूजन न हो, इसके लिए कम से कम पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र को हल करें। इनको सोल्व करते समय एक टाइम लिमिट रखें और बिल्कुल उसी तरह पेपर दें, जैसे आप फाइनल एग्जाम में देंगे। ऐसा करने से आप अपनी क्षमता पहचान परख पाएंगे और इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप फाइनल एग्जाम में हाई स्कोर कर पाएंगे।

मॉक टेस्ट से करें अभ्यास
कम समय में अपनी परीक्षा तैयारी को जांचने के लिए व उसे अधिक मजबूत बनाने के लिए मॉक टेस्ट्स से अभ्यास करें। इनको हल करने से आपको कम समय में प्रश्नों को हल करने में सहायता मिलेगी।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments