SPG Commando Salary: प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी कमांडो को मिलती है इतनी सैलरी, ऐसी होती है ट्रेनिंग

0
56

हाइलाइट्स

  • एसपीजी देश की सबसे स्पेशल फोर्स है।
  • ये प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात होती है।
  • इनकी ट्रेनिंग बेहद कठिन होती है।

एसपीजी कमांडो देश के सबसे ताकतवर कमांडो में से एक होते हैं। एसपीजी देश की सबसे स्पेशल फोर्स है। एसपीजी के पास प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा होता है। यदि आप भी एसपीजी (SPG) कमांडो बनना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप एसपीजी कमांडो कैसे बन सकते हैं, इनकी ट्रेनिंग किस तरह से होती है और इन्‍हें सैलरी क्‍या मिलती है।

एसपीजी में नहीं होती सीधी भर्ती

देश के किसी अन्‍य सैन्‍य बल की तरह एसपीजी में सीधी भर्ती नहीं होती है। इसमें वरिष्ठ और कनिष्ठ अधिकारियों की भर्ती भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से की जाती है। एसपीजी के जवान हर साल ग्रुप में बदलते हैं। कोई भी व्यक्ति एक वर्ष से अधिक समय तक सेवा नहीं दे सकता है।

एसपीजी कर्मियों को उनका कार्यकाल पूरा करने के बाद उनकी मूल इकाई में वापस भेज दिया जाता है। जिसके बाद फिर से गृह मंत्रालय द्वारा इन संगठनों को एक रिक्ति सूची भेजी जाती है। सूची तब पदानुक्रम को इकाइयों के अगले निचले स्तरों पर अग्रेषित करती है। एसपीजी में विभिन्न पदों के लिए कई कर्मी इसके माध्यम से आवेदन करते हैं।

एसपीजी की ट्रेनिंग (SPG Commando Training)

एसपीजी में आने वाले उम्‍मीदवार पहले से ही स्‍पेशल फोर्स में कार्य कर चुके होते हैं ओर उनके पास अनुभव भी होता है। हालांकि इसके बाद भी चयनित उम्मीदवारों को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। ये वही ट्रेनिंग है जो यूनाइटेड स्टेट सीक्रेट सर्विस एजेंट्स को दी जाती है। इसमें जवानों को फिट, चौकस और टेक्नोलॉजी में परफेक्ट बनाया जाता है।

देश के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी होने के नाते एसपीजी का एक-एक कमांडर वन मैन आर्मी होता है। इसके बाद इन्‍हें तीन महीने के लिए निगरानी पर रखा जाता है। जिसमें एक साप्ताहिक परीक्षा भी शामिल है। प्रोबेशन में फेल होने वालों को अगले बैच में एक और मौका दिया जाता है और अगर वे फिर भी इसे क्लियर नहीं कर पाते हैं तो उन्हें मूल यूनिट में वापस कर दिया जाता है। एसपीजी सदस्यों को नियमित रूप से एक ड्यूटी से दूसरी ड्यूटी में घुमाया जाता है।

यह भी पढ़ें: ये थी भारत की पहली ट्रेन, जानिए भारतीय रेलवे से जुड़े ऐतिहासिक और रोचक तथ्‍य

एसपीजी कमांडो की सैलरी (SPG Commando Salary Per Month)

Salary (approx.) – Rs. 84,236, Rs 239,457

Bonus (approx.) –Rs. 153- Rs 16,913

Profit Sharing (approx.) – Rs. 2.04 – Rs 121, 361

Commission (approx.) – Rs 10.000

Total Pay (approx.) – Rs. 84,236 – 244,632

अन्‍य सुविधाएं

जो एसपीजी कमांडो ऑपरेशन ड्यूटी पर तैनात किये जाते है। उन्हें सालाना 27, 800 रुपये और जो ऑफिसर्स नॉन ऑपरेशन ड्यूटी करते हैं उन्हें सालाना 21,225 रूपये का ड्रेस भत्ता अलग से मिलता है।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here