Breaking News
DreamHost

MP by Election 2020 : एक्जिट पोल पर रहेगी पाबंदी…चुनाव आयोग का आदेश

mp में 3 नवंबर को मतदान है.(file photo)

मतदान (Voting) के दौरान एग्जिट पोल (Exit poll) करने या उनका प्रसारण या परिणाम प्रकाशित करने पर रोक रहेगी. एवं उनका प्रचार प्रसार करने पर प्रतिबंध रहेगा.

भोपाल.भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने विधान सभा उप चुनाव (By election) के दौरान एक्जिट पोल पर पाबंदी  का आदेश दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को इस आदेश का पालन करने के लिए कहा है. सभी कलेक्टर ने इस संबंध में समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एग्जिट पोल पर पाबंदी सख्ती से लागू की जाए.

ये रहेगी पाबंदी…
भारत निर्वाचन आयोग के आदेश में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126-क में व्यवस्था है कि मतदान के दौरान एग्जिट पोल करने या उनका प्रसारण या परिणाम प्रकाशित करने पर रोक रहेगी. एवं उनका प्रचार प्रसार करने पर प्रतिबंध रहेगा. आयोग ने मतदान के दिन 3 नवंबर को सुबह 6 से शाम 6:30 बजे तक किसी भी तरह का एग्जिट पोल कराया या दिखाया नहीं जा सकेगा. बीच की अवधि में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल करने या प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इसके परिणाम के प्रकाशन पर रोक रहेगी.

wAAACH5BAEAAAAALAAAAAABAAEAAAICRAEAOw==

ये है प्रावधान…
निर्वाचन आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि 48 घंटों के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले का प्रदर्शन प्रतिबंधित रहेगा.




Latest News मध्य प्रदेश News18 हिंदी

Free WhoisGuard with Every Domain Purchase at Namecheap

About rnewsworld

Check Also

Imarti Devi News: दिग्विजय सिंह ने सात साल पहले अपनी ही पार्टी की सांसद के लिए इस्तेमाल किए थे अभद्र शब्द

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मंदसौर Updated Tue, 20 Oct 2020 01:00 AM IST …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bulletproof your Domain for $4.88 a year!