Breaking News
DreamHost

kumbh 2021: कुंभ मेले में 3 महीने बाकी और कुंभ नगरी हरिद्वार में अबतक बन रहा हाईवे, कैसे होगा भव्य मेला ?

पुलकित शुक्ला, हरिद्वार
मुजफ्फरनगर-हरिद्वार के बीच चल रहा एनएच 58 के चौड़ीकरण का कार्य कुंभ मेले से पहले संपन्न होता नजर नहीं आ रहा है। अगर निर्माण कार्य मेले के आयोजन से पहले पूरा नहीं हुआ तो यह मेले के आयोजन में बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। हरिद्वार में अगले साल जनवरी से शुरू होने वाले महाकुंभ मेले में 3 महीने से भी कम का समय बचा है और कुंभ नगरी में इन दिनों हाईवे चौड़ीकरण का कार्य भी जोरों से चल रहा है। ऐसे में एनएच 58 का चौड़ीकरण कुंभ मेला प्रशासन और एनएचएआई के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है।

हालांकि अधिकारियों का दावा है कि हाईवे निर्माण का कार्य कुंभ मेले के शुरू होने से पहले ही खत्म कर लिया जाएगा, लेकिन पिछले लगभग 10 वर्षों से निर्माणाधीन यह नेशनल हाईवे 3 महीने से कम समय में पूरा होना काफी मुश्किल है। करीब डेढ़ साल पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाईवे चौड़ीकरण का कार्य कुंभ मेले के आयोजन से पहले पूरा कर लिए जाने की बात कही थी। एनएचएआई के परियोजना निदेशक प्रदीप गुसाईं का कहना है कि हाईवे का काम 70 फीसदी हो चुका है। निर्माण कार्य को कुंभ से पहले पूरा कर लिए जाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। हरिद्वार में भीमगोडा बैराज पर बनने वाला ब्रिज गंग नहर क्लोजर के लिए रुका हुआ है। इस माह होने वाले गंग नहर क्लोजर में पुल का काम शुरू किया जाएगा। वीकेंड पर हाइवे पर वाहनों की भीड़ भी निर्माण कार्य की गति को धीमा कर रही है।

जारी है निर्माण कार्य

कुंभ के स्‍वरूप को लेकर बना हुआ है असमंजस
हरिद्वार में साल 2021 में होने वाले कुंभ मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। हालांकि कोरोना महामारी के चलते कुंभ के स्वरूप पर अभी असमंजस बना हुआ है। लेकिन कुंभ मेला प्रशासन की ओर से मेले को भव्य और विराट कराने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। कुंभ मेला प्रशासन की तैयारियां भी अपने अंतिम चरण में चल रही है। ऐसे में कुंभ नगरी में चल रहा हाईवे निर्माण कार्य अगर पूरा नहीं होता तो इससे ना सिर्फ यातायात व्यवस्था बिगड़ सकती है बल्कि कुंभ मेले की भव्यता और दिव्यता पर भी दाग लग सकता है। अपर कुंभ मेला अधिकारी हरवीर सिंह का कहना है कि कुंभ की तैयारियां जोरों से की जा रही हैं। समय के साथ सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। हाईवे निर्माण में भी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी आपसी समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं।

जारी है निर्माण कार्य

जारी है निर्माण कार्य


Uttarakhand News in Hindi, Uttarakhand News, उत्तराखंड समाचार, उत्तराखंड खबरें| Navbharat Times

Free WhoisGuard with Every Domain Purchase at Namecheap

About rnewsworld

Check Also

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ‘देवभोग स्वीट्स’ की शुरुआत की

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bulletproof your Domain for $4.88 a year!