Monday, November 29, 2021
HomeEducation & JobsEducationISRO Free Classes: इसरो दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्सेज की पढ़ाई...

ISRO Free Classes: इसरो दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्सेज की पढ़ाई का मौका, घर बैठे ऐसे उठाएं फायदा

हाइलाइट्स

  • इसरो से बिना फीस के कोई भी कर सकता है कोर्स
  • इसरो में कई हैं फ्री ऑनलाइन कोर्सेज
  • इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ISRO Free Course Details: अगर आप स्‍पेस के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसरो के साथ जुड़ना चाहते हैं। तो आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। आप भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation या ISRO) के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के साथ जुड़ सकते हैं। इसरो ने इसी साल तीन नए प्रोफेशनल कोर्सेज शुरू किए हैं, जो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS), देहरादून द्वारा आयोजित किए जा रहे। वर्ष 2022 में अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आप आईआईआरएस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iirs.gov.in/ पर जाकर कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, हालांकि ऑनलाइन एप्लीकेशन विंडो अभी बंद है।

नहीं देनी पड़ेगी कोई फीस, कोई भी कर सकता है कोर्स
इन कोर्सेज को करने के लिए उम्मीदवारों को कोई फीस चुकाने की जरूरत नहीं होगी। तीनों कोर्स बिल्कुल फ्री हैं और कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। आईआईआरएस देहरादून की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक आईआईआरएस (IIRS) यूट्यूब चैनल के माध्यम से पाठ्यक्रम सत्र में भाग लेने वाले छात्रों को 24 घंटे के बाद उपलब्ध ऑफलाइन सत्र के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होती है। इसरो के मुताबिक, इन ऑनलाइन लर्निंग कोर्स में प्रत्येक सिलेबस को अलग-अलग कार्यकाल में बांटा गया है, जो 4 से 12 दिनों तक चलते हैं।

तीनों कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इसके लिए वर्तमान में कॉलेज करने वाले व्यक्ति से लेकर नौकरीपेशा तक, कोई भी व्यकित आवेदन डाल सकता है। हालांकि इसके लिए उस व्यक्ति को अपनी यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से परमिशन लेनी होगी।
इसे भी पढ़ें: IIT Delhi से करना है डिजिटल मार्केटिंग कोर्स, तो ऐसे लें एडमिशन, मिलेंगे बेहतर करियर ऑप्शन

इसरो के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज
मशीन लर्निंग टू डीप लर्निंग: रिमोट सेंसिंग डाटा क्लासिफिकेशन
इसरो की गाइडलाइन कहती है कि कोर्स विशेष रूप से विभिन्न एप्लिकेशन में रिमोट सेंसिंग डेटा प्रोसेसिंग में काम करने वाले पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अर्थ ऑब्जर्वेशन फॉर कार्बन साइकिल स्टडी
इस कोर्स को रिसर्चर्स, पेशेवरों और अर्थ ऑब्जर्वेशन, कार्बन मॉडलिंग, कार्बन असेसमेंट से जुड़े विद्यार्थियों के लिए डिजाइन किया गया है।

ओवर व्यू ऑफ जीआईएस टेक्नोलॉजी
इस टेक्‍नोलॉजी को जी.आई.एस. (Geographic information system) कहा जाता है। इसमें उम्‍मीदवारों को कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से भौगोलिक सूचना के साथ एकीकृत कर इनके लिए आंकड़े एकत्रण, प्रबंधन, विश्लेषण, संरक्षण और निरूपण की व्यवस्था करने के लिए डिजाइन किया गया है।
इसे भी पढ़ें: Career Options: रोबोटिक इंजीनियरिंग में बनाएं करियर, मिलेगा अच्छा पैकेज

इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
अगर आप अलगे सत्र में इसरो फ्री ऑनलाइन क्लासेस लेना चाहते हैं तो आपको इसरो या आईआईआरएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए, छात्र का पूरा नाम, कक्षा 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट, ईमेल और पासवर्ड, वे जिस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उसका चयन करना होगा, पर्सनल डीटेल्स, एजुकेशन डीटेल्स और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। कोर्स पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, एक छात्र को ई-क्लास पोर्टल के माध्यम से 70% सत्रों में भाग लेना होगा।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments