Breaking News

Current Affairs: ये हैं जनवरी के दूसरे सप्ताह के करंट अफेयर्स, एग्‍जाम में आएंगे आपके काम

हाइलाइट्स

  • आगामी प्रतियोगी परीक्षा में बहुत काम आएंगे ये करंट अफेयर्स।
  • जनवरी के दूसरे सप्‍ताह में हुई कई बड़ी घोषणाएं।
  • जानें 8 से 14 जनवरी 2022 तक के करंट अफेयर्स।

प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) काफी मायने रखता है। अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां पर दी जा रही करंट अफेयर्स की जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यहां पर हम आपको 8 से 14 जनवरी 2022 तक की प्रमुख घटनाओं और करंट अफेयर्स के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। यह सभी घटनाक्रम बेहद महत्‍वपूर्ण हैं, इससे संबंधित प्रश्‍न आगामी परीक्षाओं में आपसे पूछे जा सकते हैं, इसलिए आपको इनकी जानकारी होना जरूरी है।

ब्रांड इंडिया अभियान

देश में उत्पादों के निर्यात को गति देने के लिए वाणिज्य मंत्रालय “Brand India Campaign” शुरू किया है। यह अभियान इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) द्वारा चलाया जाएगा। भारत का निर्यात वित्त वर्ष 2021-22 में 400 बिलियन डॉलर को पार करने पर यह कैंपेन लॉन्च किया जा रहा है। यह निर्यात की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक अंब्रेला कैंपेन के रूप में काम करेगा।

खेलो इंडिया गेम्स 2023 का आयोजन

खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेलो इंडिया गेम्स को शुरू किया गया था। इस बार खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन हरियाणा में किया जा रहा है। वहीं खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022-23 का आयोजन मध्य प्रदेश में किया जाएगा। हाल ही में राज्य के मंत्रिमंडल ने भोपाल से खेलों की मेजबानी करने की मंजूरी दे दी है। अन्तर्राष्ट्रीय खेल परिसर की स्थापना के लिए मंत्रि-परिषद ने 50 एकड़ भूमि आवंटन को भी मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने पहले चरण के लिए 176.59 करोड़ दिए हैं।

कोप्पल टॉय क्लस्टर

भारत में पहली बार मार्च 2022 से खिलौना निर्माण क्लस्टर ‘कोप्पल टॉय क्लस्टर शुरु कर दिया जाएगा। लगभग 400 एकड़ की जमीन में इसे स्थापित किया जाएगा। खिलौना बनाना, उपकरण बनाना, पैकेजिंग का उत्पादन, इलेक्ट्रॉनिक्स विकसित करना, पेंट बनाना और अन्य सभी कार्यक्षेत्र इसमें शामिल है। पूर्ण रूप से निर्मित होने के बाद इसके आर्थिक क्षेत्र में घरेलू विनिर्माण और निर्यात के साथ 100 छोटी और बड़ी निर्माण इकाइयां होंगी। यह 4,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा और इससे 25,000 प्रत्यक्ष रोजगार और एक लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

दिल्ली में शिक्षक विश्वविद्यालय की स्थापना

दिल्ली विधानसभा ने दिल्‍ली में एक शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय स्थापित करने हेतु दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय विधेयक पारित किया है। इस विश्वविद्यालय में कक्षा 12 के बाद चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम करवाया जाएगा। इसमें बीए, बी.एड, बीएससी बी.एड, और बीकॉम बी.एड पाठ्यक्रम शामिल होंगे। एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय के रूप में यह दिल्ली के लिए विभिन्न स्कूल चरणों में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले शिक्षक तैयार करने के लिए समर्पित होगा।

अंक ज्योतिष में पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के अंकशास्त्री जेसी चौधरी ने अंक ज्योतिष में वर्ष 2022 का पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया है। चौधरी ने यह रिकॉर्ड लगभग 6000 प्रतिभागियों को प्राचीन विज्ञान के बारे में शिक्षित करके हासिल किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की अंक ज्योतिषि श्रेणी में पहली बार यह सम्मान दिया गया है। इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, मध्य पूर्व और भारत से अंकशास्त्र के ज्ञाता शामिल हुए। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन कार्यालय ने इस उपलब्धि के लिए एक नई श्रेणी “न्यूमरोलॉजी” बनाई है।

सी ड्रैगन 2022 अभ्यास में भारत

कनाडा और दक्षिण कोरिया के साथ भारत चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता में बहुराष्ट्रीय अभ्यास सी ड्रैगन 2022 में भाग ले रहा है। सी ड्रैगन अभ्यास में छः देश (संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, जापान और दक्षिण कोरिया) भाग ले रहे हैं। अमेरिका के नेतृत्व वाले इस अभ्यास का आयोजन अमेरिकी वायु सेना के अड्डे एंडरसन वायु सेना बेस, गुआम में किया जा रहा है।

हैदराबाद में खुला ओपन रॉक संग्रहालय

हैदराबाद में पहले “ओपन रॉक संग्रहालय” को शुरू कर दिया गया है। यह देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 35 विभिन्न प्रकार की चट्टानों को प्रदर्शित करता है, जो झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर आदि राज्यों से प्राप्त की गई है। इन चट्टानों की आयु 3.3 अरब वर्ष से लेकर लगभग 55 मिलियन वर्ष तक है।

वीर बाल दिवस की घोषणा

अब प्रतिवर्ष 26 दिसंबर को “वीर बाल दिवस” के रूप में मनाया जाएगा, इसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने की। यह दिवस गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों (साहिबजादों) को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से मनाया जाएगा। साहिबजादा फतेह सिंह और साहिबजादा जोरावर सिंह 26 दिसंबर के दिन ही शहीद हुए थे, जिसे चिह्नित करने के लिए यह दिन चुना गया है।

राष्ट्रीय जल पुरस्कार की घोषणा

हाल ही में राष्ट्रीय जल पुरस्कार-2020 के तीसरे दौर के पुरस्कारों की घोषणा की गई। यह प्रतिवर्ष केंद्रीय जल मंत्रालय द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह पुरस्कार जल संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने वाले संगठनों व हितधारकों को जल प्रबंधन की दिशा में कदम बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित करने और पानी के कुशल और न्यूनतम उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से दिए जाते हैं। इस बार उत्तर प्रदेश को प्रथम, राजस्थान को दूसरे और तमिलनाडु को तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मकर संक्रांति पर पहली बार आयोजित हुआ वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम

आयुष मंत्रालय ने मकर संक्रांति पर पहली बार “Global Surya Namaskar Demonstration Programme” का आयोजन किया। देश में वैश्विक सूर्य नमस्कार प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन 75 लाख लोगों के लिए किया गया। इसमें सूर्य की किरणों के प्रति कृतज्ञता प्रदर्शन को सूर्य नमस्कार के रूप में पेश किया गया।

यह भी पढ़ें: District Judge Salary: जानें डिस्ट्रिक्ट जज की सैलरी, भत्ते और सुविधाएं

नौसैनिक संस्करण ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्री संस्करण की विस्तारित रेंज का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का यह समुद्री संस्करण भारतीय नौसेना को समर्पित है। इस परीक्षण में भारतीय नौसेना के एक स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से इस मिसाइल को लॉन्च किया गया था। इसकी लक्ष्य सीमा 290 किलोमीटर है।

देश का पहला हेली-हब

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में सभी विमानन सुविधाओं के साथ हेली-हब स्थापित करने की घोषणा की है। यह भारत का पहला हेली-हब होगा, जिसमें हेलीकॉप्टरों के लिए एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसे गुरुग्राम में बनाने का उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्रों (नोएडा और भिवाड़ी) हेतु आसान कनेक्टिविटी के साथ मेट्रो सुविधा उपलब्ध होना है।

टाटा समूह बना आईपीएल टाइटल प्रायोजक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार टाटा समूह ने चीनी मोबाइल निर्माता वीवो को 2022 और 2023 सीजन के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शीर्षक प्रायोजक के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया है। टाटा समूह अगले दो सत्रों के लिए आईपीएल के शीर्षक प्रायोजक के रूप में प्रति वर्ष 300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

Check Also

Bahadur Shah Zafar: 1857 की क्रांति में किया विद्रोहियों का नेतृत्‍व, मौत के बाद अंग्रेजों ने छुपा दी थी कब्र

हाइलाइट्स स्वतंत्रता सेनानी के तौर पर याद किए जाते हैं बहादुर शाह जफर। सन् 1857 …

Top 10 Toughest Exams: ये हैं दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम, पास करने में निकल जाती है उम्र

हाइलाइट्स चीन के गौका एग्‍जाम को माना जाता है सबसे टफ। वाइन विशेषज्ञ परीक्षा को …

Schools Reopening: वीकेंड कर्फ्यू खत्म लेकिन अभी नहीं खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, यहां देखें अपडेट

हाइलाइट्स दिल्ली में फिर से जल्द खुल सकते हैं स्कूल। डीडीएमए पर छोड़ा फैसला। कम …

GPSC Civil Service Result 2022: जीपीएससी सिविल और प्रशासनिक सेवा परीक्षा के नतीजे जारी, ये रही सूची

हाइलाइट्स GPSC सिविल और एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम के नतीजे जारी। मुख्य परीक्षा के लिए …

CBSE Term 1 Result: जल्द आ सकता है सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 का रिजल्ट, जानें अपडेट

हाइलाइट्स जल्द आएगा सीबीएसई का रिजल्ट। ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट। मार्च या अप्रैल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.