Sunday, December 5, 2021
HomeStatesChhattisgarhCM का चुनावी स्ट्रोक: छत्तीसगढ़ के 11 शहरों में 67.13 करोड़ के...

CM का चुनावी स्ट्रोक: छत्तीसगढ़ के 11 शहरों में 67.13 करोड़ के कामकाज का लोकार्पण और भूमिपूजन, इन्हीं शहरों में होना है चुनाव

  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • CM’s Election Stroke; In 11 Cities Of Chhattisgarh, Work Of 67.13 Crores Has Been Dedicated And Bhumi Pujan, Elections Are To Be Held In These Cities

रायपुर5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री ने CM हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

छत्तीसगढ़ के 15 शहरों में चुनाव की घोषणा होने से ठीक पहले सरकार ने लोकार्पण-भूमिपूजन का फाइनल स्ट्रोक लगा दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को प्रदेश के 11 शहरों में 354 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इन पर 67 करोड़ 13 लाख रुपए खर्च होने हैं। जिन कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण हुआ है उनमें सड़क, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, मंगल भवन और तालाब सौंदर्यीकरण के कार्य प्रमुख रूप से शामिल हैं।जिन शहरों में यह हुआ है उन सभी में चुनाव होने हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य के सभी नगरीय निकायों में अधोसंरचना और जनसुविधाओं के विकास के लिए हमारी सरकार ने लगातार काम किया है। उन्होंने कहा, उपलब्धियां तभी हासिल होती हैं जब विकास को लेकर संवेदनशीलता के साथ काम किया जाए। उन्होंने कहा, सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा है। हर घर तक पीने का साफ पानी पहुंचाने के लिए अमृत मिशन के अंतर्गत लगातार नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

युवाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अच्छे खेल मैदान, अच्छे उद्यान, अच्छी लाइब्रेरी की व्यवस्था की गई है। शहरों में बसे गरीबों के दर्द को समझते हुए हमने राजीव आश्रय योजना के अंतर्गत लागातर पट्टों का वितरण किया है। लोकार्पण-भूमिपूजन समारोह में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, वित्त एवं नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी. राज्य शहरी विकास अभिकरण के CEO सौमिल रंजन चौबे आदि मौजूद रहे।

इन शहरों में सरकार ने कराए हैं काम
नगर पालिक निगम बिरगांव में 17 कार्यों के लिए 21 करोड़ 56 लाख रुपए,नगर पालिका खैरागढ़ को 40 कार्यों के लिए 5 करोड़ रुपए,बैकुंठपुर को 40 कार्यों के लिए 5 करोड़ रुपए,शिवपुर चरचा को 31 कार्यों के लिए 6 करोड़ 89 लाख रुपए,सारंगढ़ को 81 कार्यों के लिए 9 करोड़ 26 लाख 32 हजार रुपए का लोकार्पण-भूमिपूजन हुआ है।

वहीं नगर पंचायत नरहरपुर को 23 कार्यों के लिए 3 करोड़ 35 लाख 25 हजार रुपए, मारो को 06 कार्यों के लिए 2 करोड़ 98 लाख 38 हजार रुपए, भैरमगढ़ को 13 कार्यों के लिए 2 करोड़ 99 लाख रुपए, प्रेमनगर को 10 कार्यों के लिए 3 करोड़ रुपए, कोंटा को 61 कार्यों के लिए 3 करोड़ रुपए और भोपालपटनम् को 35 कार्यों के लिए 4 करोड़ 9 लाख 48 हजार रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी।

बिरगांव में CSIDC की जमीन पर आवासीय पट्‌टा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिरगांव में राजीव आश्रय योजना के अंतर्गत लोगों को पट्टा बांटा है। पट्‌टा वितरण के दौरान क्षेत्रीय विधायक सत्यनारायण शर्मा बिरगांव में ही मौजूद थे। यह पट्‌टा जिस जमीन पर दिया गया है, वह छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (CSIDC) के पास थी। वहां बेघरों ने घर बना लिए। सत्यनारायण शर्मा की कोशिशों के बाद सरकार ने उस पर पट्‌टा देने को मंजूरी दी है।

दो दिन पहले भिलाई के लिए खोला था पिटारा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो दिन पहले दुर्ग जिले के दौरे पर थे। वहां उन्होंने नगर निगम भिलाई, रिसाली, भिलाई-चरोदा और जामुल नगर पालिका में विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया था। इस दौरान इन शहरों के लिए कई घोषणाएं भी की।

CG में चुनाव की प्रक्रिया ऑनलाइन:अगले महीने होने वाले 15 नगर निगम और पालिका चुनाव का नामांकन, चुनाव चिन्ह और रिजल्ट वेबसाइट पर

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments