AISSEE 2022: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा स्थगित, 8 हजार से ज्यादा छात्रों ने किया था आवेदन, देखें अपडेट

0
23

हाइलाइट्स

  • सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम टला।
  • 16 जनवरी को होनी थी प्रवेश परीक्षा।
  • जल्द जारी होगी नई एग्जाम डेट।

Sainik school admission 2022: ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE) स्थगित कर दी गई है। सत्र 2022-2023 के लिए कक्षा 6 और 9वीं के एंट्रेंस एग्जाम (All India Sainik School Entrance Exam) 16 जनवरी को आयोजित किया जाना था। जिसे कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इस परीक्षा में करीब 8 हजार छात्रों के उपस्थित होने की संभावना थी।

कैप्टन मनोज कुमार पांडेय उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल की प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर जनवरी में होने वाली प्रवेश परीक्षा अगले आदेश तक निरस्त कर दी गई है। सरोजनीनगर स्थित उप्र सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव के अनुसार कक्षा 6 एवं 9 के लिए 16 जनवरी को प्रवेश परीक्षा होनी थी।

Army Day 2022: भारतीय सैनिकों को मिलते हैं ये 6 बड़े मेडल, जानें हर एक का महत्व

एक रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या एवं कानपुर के भी सभी मंडल मुख्यालयों पर होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 8 हजार बच्चों ने आवेदन किया था। परीक्षार्थियों और ड्यूटी करने वाले शिक्षकों की सुरक्षा के लिए अगले आदेश तक परीक्षाएं स्थगित की गईं हैं। फिलहाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस परीक्षा से संबंधित कोई नया नोटिस जारी नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि परीक्षाएं अब कोविड-19 की स्थिति ठीक होने पर ही आयोजित की जाएंगी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर नजर बनाए रखें।

सैनिक स्कूल रेजिडेंटल अंग्रेजी माध्यम के स्कूल हैं जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध हैं और यह कैडेटों को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, खडकवासला (पुणे), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और अधिकारियों के लिए अन्य प्रशिक्षण अकादमियों में शामिल होने के लिए तैयार करता है। यह कक्षा 6 और कक्षा 9 के स्तर पर एडमिशन देता है।

एग्जाम पैटर्न
कक्षा 6 एंट्रेंस एग्जाम 150 मिनट का होगा, जो दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा। वहीं कक्षा 9 का एंट्रेंस एग्जाम 180 मिनट का होगा और 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। परीक्षा पेन पेपर मोड में होगी, जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वेशन होंगे। दोनों क्लासेस के एंट्रेंस एग्जाम में मैथ्स के 50 प्रश्न, इंटेलिजेंस, लैंग्वेज और जनरल नॉलेज के 25-25 प्रश्न होंगे। कक्षा 6 के एंट्रेंस एग्जाम में कुल 300 अंकों के पेपर में 125 क्वेश्चन होंगे। वहीं कक्षा 9 के एग्जाम में 400 अंकों के पेपर में कुल 150 क्वेश्चन होंगे।

ऑनलाइन होंगी पॉलिटेक्निक परीक्षाएं
कोरोना संक्रमण का खतरा देखते हुए पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने का फैसला लिया गया है। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील सोनकर के अनुसार 20 जनवरी से प्रस्तावित परीक्षाओं को ऑफलाइन करवाने का निर्णय लिया गया था। तैयारियां भी पूरी हो गई थीं। इस बीच कोरोना संक्रमण बढ़ता देख परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया गया है। विद्यार्थी मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से परीक्षा दे सकेंगे।

CTET 2021: इस दिन होगा 16 दिसंबर वाला सीटेट पेपर-1, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

देश में कोविड-19 और ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों के आंकड़े
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,68,833 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 3,68,50,962 हो गई है। इनमें कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रॉन के 6041 मामले भी हैं। संक्रमण से 402 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 4,85,752 हो गई है। मृत्यु दर 1.32 प्रतिशत है। वहीं, अब तक 3,49,47,390 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक टीके की 156.02 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here