Wednesday, December 8, 2021
HomeStatesBihar25 दिन बाद पटना का मौसम गर्म: रात का पारा 18.4 डिग्री...

25 दिन बाद पटना का मौसम गर्म: रात का पारा 18.4 डिग्री पहुंचा, दिसंबर के पहले सप्ताह में फिर लौटेगी ठंड

पटना16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हवा के रुख से बदल रहा मौसम का मिजाज। (फाइल फोटो)

पटना में ठंड आकर वापस जा रही है। रात में तापमान कम होकर फिर बढ़ रहा है। 25 दिन बाद पटना का पारा चढ़ा है। 28 अक्टूबर काे पटना में रात का तापमान 18.4 डिग्री था और 21 नवंबर की रात फिर पारा 18.4 पहुंच गया। इस बीच 25 दिन में पटना में रात का तापमान 14 डिग्री तक आ गया था। रात का तापमान बढ़ने का कारण हवा के रुख में परिवर्तन बताया जा रहा है। आसमान पर बादल छाए रह रहे हैं, इस कारण से बिहार के अधिकांश जिलों का तापमान सामान्य से लगभग 4 डिग्री अधिक है।

पटना में लगातार 6 दिनों से आसमान पूरी तरह से साफ नहीं रह रहा है। आसमान पर हल्के आंशिक बादल छाए रह रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह से फिर ठंड अपना प्रभाव दिखाएगी।

हर दिन तापमान में हो रही बढ़त

पटना में शनिवार की अपेक्षा रविवार को तापमान लगभग डेढ़ डिग्री अधिक रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पटना, गया, बेगूसराय सहित बिहार के सभी हिस्से में पछुआ हवाओं की रफ्तार में कमी आ गई है। इस कारण से ठंड का असर कम हो गया है। पश्चिमी हवा में कमी के कारण सुबह कोहरे का प्रभाव देखा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के सभी हिस्से में मौसम शुष्क बना हुआ है, जिससे ठंड का प्रभाव नहीं बढ़ रहा है।

अरब सागर में मौसम के सिस्टम का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में छाए निम्न हवा के दबाव का विस्तार झारखंड, मध्य प्रदेश. छत्तीसगढ़ शिफ्ट हो रहा है। इस दौरान पछुआ हवाओं की रफ्तार में काफी कमी देखने को मिल रही है। इससे खुले स्थान, तालाब, नदी के किनारे वाले हिस्सों में घना कोहरा और सघन आबादी वाले क्षेत्र में हल्का कोहरा छाया रह रहा है।

तापमान में वृद्धि के बाद फिर से होगी गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक, पछुआ हवाओं की सुस्त रफ्तार और मौसम शुष्क होने की वजह से पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी की वजह से बिहार के सभी हिस्से में तापमान में दो से पांच डिग्री की गिरावट होगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 27 से 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 से 17 के बीच रहने का अनुमान है।

रविवार को बिहार में सबसे ठंड स्थान वाल्मिकी नगर रहा है। जहां पर अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस दौरान सबसे अधिक आर्द्रता वैशाली में 97 फीसदी दर्ज की है। सोमवार को पटना को अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस होने का आसार है।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments