Wednesday, December 8, 2021
HomeOthersLifestyle22 नवंबर का राशिफल: सिंह और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों के...

22 नवंबर का राशिफल: सिंह और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए शुभ रहेगा दिन, तरक्की के योग हैं

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Horoscope Of November 22 Will Be An Auspicious Day For The Employed People Of Leo And Pisces, There Are Chances Of Progress.

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • मेष, वृष और कर्क राशि वालों को धन लाभ के योग; वृश्चिक, धनु और कुंभ राशि वालों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

22 नवंबर, सोमवार को साध्य और आनंद नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। इन शुभ योगों के प्रभाव से 6 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज मेष, वृष और कर्क राशि वाले लोगों को आर्थिक फायदे के योग हैं। सिंह, मकर और मीन राशि वालों के कामकाज में आ रही रुकावटें दूर होंगी। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की और सितारों का साथ मिलेगा। इनके अलावा मिथुन, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक-ठाक ही रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- पारिवारिक दायित्वों को निभाने में दिन का अधिकतर समय व्यतीत हो जाएगा। घर की व्यवस्था उत्तम बनी रहेगी। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। इसी नजदीकी संबंध के विवाह संबंधी शुभ सूचना भी मिल सकती है।
नेगेटिव- व्यक्तिगत जीवन में बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप ना होने दें। कुछ निर्णय गलत हो सकते हैं, जिसकी वजह से मन परेशान रहेगा। अपनी इच्छाओं को जल्दी पूरा करने के लिए किसी भी प्रकार का खतरा ना उठाएं। स्त्री वर्ग अपने मान सम्मान का विशेष ध्यान रखें।
व्यवसाय- सरकारी कामों को समय रहते पूरा करने की कोशिश करें, क्योंकि इस वक्त ग्रह स्थिति अनुकूल है। वर्तमान व्यवसायिक गतिविधियों का विस्तार करने के लिए आपके पास नए प्रस्ताव आएंगे। पिछले कुछ समय से किए गए निवेश में आशातीत लाभ होगा। स्टाफ का भी पूर्ण सहयोग बना रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। आख़िर पति पत्नी में कुछ नोकझोंक की स्थिति रह सकती हैं। परंतु इसका असर पारिवारिक व्यवस्था पर नहीं पड़ेगा।
स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा स्वास्थ्य के प्रति सजगता आप को ऊर्जावान बनाकर रखेंगे।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

वृष – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का हल मिलने से सुकून रहेगा। दिन शानदार तरीके से व्यतीत होगा। कार्य को नए और बेहतर ढंग से करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। संपर्कों का दायरा बढ़ेगा। लाभदायक भी रहेगा।
नेगेटिव- इस समय कुछ परेशानियां सामने आ सकती हैं। उनका मुकाबला करने के लिए आपको काफी मेहनत मशक्कत करनी पड़ेगी।खर्चों में कटौती रखें अन्यथा आर्थिक समस्या आ सकती है। नशे जैसी प्रवृत्ति से दूर रहें। तथा वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।
व्यवसाय- युवाओं को रोजगार या नौकरी संबंधित उपलब्धि हासिल हो सकती है। इस समय अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में उठाए गए कदम सफल रहेंगे। आमदनी के सोर्स भी बढ़ेंगे। सरकारी सेवारत लोगों को अपने दायित्व के प्रति सजग रहने से उच्चाधिकारियों की सराहना मिलेगी।
लव- दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा। परिवार जनों के साथ मनोरंजन और मौज मस्ती में समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से परेशानी हो सकती है । परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से जिस कार्य को पूरा करने का प्रयास कर रहे थे, आज उसमें मन मुताबिक सफलता मिलने की संभावना है। नई गाड़ी खरीदने के योग भी प्रबल बने हुए हैं। इस समय कोई परोपकार संबंधी कार्य में भी समय व्यतीत करेंगे। नई-नई बातों की जानकारियां प्राप्त होगी।
नेगेटिव- परंतु यह भी ध्यान रखें कि कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं। जिससे आत्मविश्वास भी डोल जाएगा। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य करें। व्यर्थ के कार्यों में अपना समय नष्ट ना करें। मन में कुछ अनहोनी होने की शंका भी रहेगी।
व्यवसाय- अनुभवी लोगों से व्यवसाय संबंधी जानकारियां हासिल करें तथा उस पर अमल करें। सोचे हुए काम पूरा करने का यही उत्तम समय है। इस समय अपनी पुरानी गलतियों से सीख कर बेहतरीन तरीके से अपने कार्यों को अंजाम देंगे। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों को बोनस मिलने की सूचना मिल सकती है।
लव- घर का माहौल सुखद व खुशनुमा बना रहेगा। रिश्तेदारों की भी घर में आवाजाही रहेगी। प्रेम प्रसंगों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक कार्यभार की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। हालांकि आप अपने आत्म बल द्वारा कार्यों को करने के प्रति पूर्ण रूप से सजग रहेंगे।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क – पॉजिटिव- किसी पारिवारिक समस्या का हल मिलने से राहत और सुकून महसूस होगा। मित्रों का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा। आर्थिक स्थिति पहले से अधिक सुदृढ़ होगी। उत्तम साहित्य पढ़ने तथा नए नए विषयों पर जानकारी लेने में रुचि रहेगी। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्र चित्त रहेगा।
नेगेटिव- हो सकता है कि अपनी इच्छा पूर्ति के लिए स्वार्थ की भावना भी रखनी पड़े। कुछ लोग आप का विरोध करेंगे तथा पीठ पीछे आपकी आलोचना भी हो सकती है। बेहतर होगा कि इन बातों पर ध्यान ना रखे तथा अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे। बेकार की अफवाह मैं ध्यान ना दें।
व्यवसाय- बिजनेस में कुछ रुकावटें और परेशानियां बनी रहेगी। बेहतर होगा किसी अनुभवी इंसान का मार्गदर्शन और सलाह लें। सरकारी कामों में फायदा मिलने की संभावना ज्यादा है। इस समय अपने टेक्स, लोन आदि से संबंधित पेपर्स कंप्लीट रखें।
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी, परंतु इन संबंधों की वजह से अपने कैरियर के प्रति लापरवाही ना करें।
स्वास्थ्य- अपने व्यक्तित्व को और निखारने के लिए योगा व्यायाम डाइटिंग आदि कर सकते हैं। हालांकि स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

सिंह – पॉजिटिव- किसी पॉलिसी अथवा प्रॉपर्टी आदि में निवेश करने का अनुकूल समय है तथा अपनी चतुराई और सूझबूझ से महत्वपूर्ण कार्यों को निपटा भी लेंगे। किसी परम मित्र से मुलाकात सार्थक रहेगी। आप हर परिस्थिति में खुश रहना सीखेंगे। सामाजिक गतिविधियों तथा परिवार के साथ उचित समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- दिन के दूसरे पक्ष में कोई अशुभ समाचार मिलने से मन व्यथित रहेगा। मानसिक रूप से कुछ उदास रहेंगे। किसी के झगड़े में ना पड़े अन्यथा आप भी किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। वाणी व मन पर नियंत्रण रखें। आपका कोई खास कार्य आज अधूरा भी रह सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार होगा। आत्म संतुष्टि रहेगी। इस वक्त बिजनेस में नया करार हो सकता है। नौकरी में कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलेगी। आपका प्रमोशन होने की भी संभावना है।
लव- प्रेमी/प्रेमिका को डेटिंग का अवसर सुलभ हो सकता है।परिवार के साथ शॉपिंग आदि में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- खानपान पर विशेष नियंत्रण रखें। मौसम का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। पेट संबंधी दिक्कत रहेगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

कन्या – पॉजिटिव- अपनी किसी नकारात्मक आदत को बदलने का प्रयास करेंगे और काफी हद तक सफल भी रहेंगे। धार्मिक तथा मांगलिक कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। गर्मी कैसी अतिथि के आने की भी संभावना है। आपसी मेल मिलाप सबको खुशी देगा। किसी भी नए कार्य की योजना बनाने का अनुकूल समय है।
नेगेटिव- व्यर्थ की बातों को लेकर तनाव हावी ना होने दें।अपनों से कड़वी बात सुनना मन को दुखी करेगा। इस समय दूसरों की बातों में ध्यान देने की बजाय अपने कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। बेहतर होगा कि ज्यादा मेल मिलाप करने की बजाए अपने कार्यों में ही व्यस्त रहें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में उपस्थिति रखनी जरूरी है। नए काम की योजना बनाने में समय बीतेगा। सफलता भी मिलेगी। परंतु किसी भी प्रकार का कर्ज लेने से बचें। नौकरी पेशा व्यक्ति काम के दबाव में रहेंगे। अधिकारी वर्ग परेशान भी कर सकता है।
लव- प्रेम और रोमांस के मामले में आप लकी रहेंगे। घर में सुख शांति व आपसी सामंजस्य का वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- व्यर्थ की बातों में तनाव लेने से बचें। बेहतर होगा कि फालतू बातों में ध्यान देने की बजाय अपने कार्य में व्यस्तता बनाकर रखें। संतुलित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

तुला – पॉजिटिव- भूमि संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है तो आज उसका अनुकूल परिणाम हासिल होने वाला है। परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल पर जाने का प्रोग्राम बनेगा आप की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। सामाजिक गतिविधियों में आपकी सलाह को विशेष अहमियत दी जाएगी।
नेगेटिव- दिन के दूसरे पक्ष में ग्रह स्थिति में कुछ बदलाव आने से आप असहज महसूस करेंगे। दूसरों की वजह से आप परेशानी में पड़ जाएंगे। किराएदार मकान मालिक के बीच कुछ उलझन ही रहेगी। आप खुद की अहम और जिद के कारण ही मुसीबत में फंस सकते हैं।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियां चलती रहेंगी। किसी कर्मचारी की वजह से तनाव बढ़ सकता है। प्रॉपर्टी संबंधित बिजनेस सफल रहेंगे। साझेदारी संबंधी कामों में एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक रवैया अपनाएं।
लव- आप घर की व्यवस्था उचित बनाकर रखने में सक्षम रहेंगे। परंतु घर के वरिष्ठ सदस्यों की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन की समय पर जांच करवाएं। तथा सावधानी पूर्वक चलाना भी जरूरी है। वैसे स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक – पॉजिटिव- अचानक ही आपको किसी ऐसे प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग मिलेगा कि जिनके बारे में आपने कल्पना भी नहीं की होगी। प्रभावशाली लोगों से मेल मुलाकात तथा विचारों का आदान-प्रदान आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। कुछ समय बच्चों के साथ व्यतीत करने से उनका मनोबल बढ़ेगा।
नेगेटिव- जल्दबाजी में निर्णय लेने से नतीजा गलत मिल सकता है। बेहतर होगा कि सोच समझकर ही अपने कार्यों को अंजाम दे किसी रिश्तेदार अथवा घनिष्ठ मित्र की बात आपको बुरी लग सकती है। परंतु अभी समय अनुकूल नहीं है इसलिए चुप रहे व धैर्य रखें।
व्यवसाय- बिजनेस में नई संस्थाओं से जुड़ने का मौका मिलेगा। खासतौर से सरकारी कामों से संबंधित गतिविधियों में अच्छी सफलता के योग हैं। आपका अपने व्यवसाय अथवा नौकरी पर गंभीरता से ध्यान देना आपको सफलता तथा मान सम्मान प्रदान करेगा। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में भी उचित सफलता मिलेगी।
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। इस समय विपरीत लिंगी लोगों से व्यवहार करते समय ध्यान रखें कि आपकी मान सम्मान में कोई आंच ना आए।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।छोटी मोटी मौसमी परेशानियां हावी रहेंगे। जिसका असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

धनु – पॉजिटिव- परिवार में किसी ने मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलेगी। जिंदगी को सकारात्मक और खुशनुमा बनाए रखने के लिए आपका प्रयास काफी हद तक सफल रहेगा। किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात भी हो सकते हैं। सरकारी कार्य किसी व्यक्ति की मदद से पूरे हो सकते हैं, इसलिए प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- जल्दी सफलता पाने अथवा अपने कार्यों के परिणाम हासिल करने के लिए गलत रास्तों का इस्तेमाल ना करें। वरना,इसकी वजह से आपकी इमेज भी बिगड़ सकती है। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी पढ़ाई और कैरियर के प्रति अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यावसायिक कामों को गति देने में आप कामयाब रहेंगे। भविष्य की योजनाओं को लेकर की गई भागदौड़ फायदेमंद साबित होगी। बिजनेस में नई योजनाओं पर अमल करने का उचित समय है। नौकरी में काम का अतिरिक्त दबाव रहेगा।
लव- परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतरीन बना रहेगा। संतान आपकी आज्ञा में रहेगी। पता प्रेम संबंध मर्यादित तथा एक दूसरे के प्रति भावना प्रधान बने रहेंगे।
स्वास्थ्य- इस समय अत्यधिक मसाले व तले भुने खाने से परहेज करें। कुछ समय व्यायाम और वॉक में भी अवश्य व्यतीत करें। लापरवाही करने से गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

मकर – पॉजिटिव- घर के रखरखाव अथवा नवीनीकरण संबंधी गतिविधियों की प्लानिंग होगी।ईश्वर के आशीर्वाद से आप उचित उपलब्धियां हासिल करेंगे। भावनात्मक रूप से आप सक्षम और समर्थ रहेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों तथा युवाओं के लिए समय बहुत ही अनुकूल है।
नेगेटिव- अपने व्यक्तिगत जीवन में किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें और ना ही उनकी बातों पर अमल करें।आपका कोई आर्थिक नुकसान हो सकता है। आप की बोलचाल के लहजे से किसी का मन दुखित हो सकता है इसलिए अपनी वाणी पर संयम रखें। अपने आदर्शों व उसूलों से किसी भी प्रकार का समझौता ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट अथवा किसी पॉलिसी आदि में पैसा लगाने का प्लान होगा। अभी किया गया परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। तरक्की में आ रही रुकावटें दूर होंगी। आपकी पद प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ काम को लेकर मतभेद हो सकता है।
लव- परिवारिक माहौल व्यवस्थित और खुशनुमा रहेगा।मेहमान नवाजी में भी सुखद समय व्यतीत होगा। पुराने मित्रों से मुलाकात यादें ताजा करवाएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपका आत्मविश्वास और आत्मबल भी उत्तम बना रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- किसी खास व्यक्ति से मेलजोल बढ़ेगा। तथा जीवन में ठहराव आएगा। परिवार के साथ धार्मिक यात्रा के भी प्रोग्राम बनेंगे। आप जिस अटके हुए कार्य के लिए परेशान हो रहे थे, वह कार्य बिना रुकावट के पूरा हो जाएगा। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को शुभ सूचना मिल सकती है।
नेगेटिव- अपने स्वभाव में गंभीरता और धैर्य बनाकर रखें। से नजदीकी संबंधी अथवा मित्र से मनमुटाव होने जैसी स्थिति बन रही है।मन में तरह-तरह की शंकाएं आएंगे। तमाम समस्याओं से उबरने के लिए बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत है गलत लोग आपके लिए परेशानियां उत्पन्न करने का प्रयास करेंगे।
व्यवसाय- इस वक्त बिजनेस में बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। आप अपनी मेहनत द्वारा सफलता हासिल करने में सक्षम भी रहेंगे। सिर्फ अपने अंदर किसी भी प्रकार का भ्रम ना उत्पन्न होने दें। टैक्स से जुड़े मामले परेशान कर सकते है। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में ज्यादा पैसा ना लगाएं।
लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध उचित बने रहेंगे। परिवारिक वातावरण भी सुकून भरा रहेगा।प्यार, रोमांस आदि में मन रोमांचित रहेगा ।
स्वास्थ्य- कामकाज के साथ साथ कुछ समय अपने स्वास्थ्य के लिए भी निकालना जरूरी है। समय-समय पर आराम ले, तथा योगा और व्यायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

मीन – पॉजिटिव- समय अनुकूल है। रोजमर्रा की दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने के लिए रचनात्मक और रुचिपूर्ण कार्यों में भी समय व्यतीत अवश्य करें। संतान पक्ष की तरफ से ही चल रही चिंता से निजात मिलेगी। जिन लोगों से आप का वास्ता पड़ेगा वह सब आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे।
नेगेटिव- परंतु किसी बात को लेकर मायूसी रह सकती है तथा अपने लक्ष्य से भी भटक सकते हैं। इसमें अपने मन को वश में रखें। तथा लोगों की परवाह ना करते हुए स्वयं पर ध्यान दें। जमीन जायदाद से जुड़े कामों को आज स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आंतरिक व्यवस्था में किए बदलाव के सकारात्मक नतीजे मिलेंगे। परिवार से सहयोग मिलेगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। पारिवारिक बदलाव की संभावनाएं प्रबल होगी। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का उचित परिणाम मिलेगा।
लव- दांपत्य जीवन में बाद विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। बच्चों की गतिविधियों और क्रियाकलापों पर नजर रखें। इस समय बच्चों का उचित मार्गदर्शन करना जरूरी है।
स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। तथा प्रकृति चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 7

खबरें और भी हैं…

जीवन मंत्र | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments