हरियाणा में मानेसर रहा सबसे ठंडा: सुबह कोहरे के बाद अधिकतर जिलों में खिली धूप, यमुनानगर में न्यूनतम पारा बढ़ कर 11 डिग्री पर

0
36

सोनीपतएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा में मौसम का अब मिला जुला असर दिख रहा है। दोपहर को अधिकतर जिलों में अच्छी धूप निकली है, वहीं रात कड़ाके की ठंड पड़ी और सुबह कहीं-कहीं कोहरा छाया रहा। हवा की 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार शीत लहर का अहसास भी करा रही है। मंगलवार की सुबह गुरुग्राम के मानेसर में 6.4°c के साथ सबसे सर्द रही तो , प्रदेश में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 11.0°c दर्ज किया गया। उतर भारत में 16 जनवरी तक इसी प्रकार का मौसम बना रहेगा। इसके बाद फिर से पश्चिमी विक्षोभ यहां मौसम को प्रभावित करेंगे।

हरियाणा के अधिकतर जिलों में मंगलवार को सुबह हलका कोहरा रहा। सिरसा, फतेहाबाद, गुरुग्राम और नारनौल की तरफ कोहरे का असर सुबह 9 बजे तक दिखा। हालांकि दृश्यता 500 मीटर के आसपास रही। कुछ जिलों में बादल भी आसमान में विचर रहे हैं। इसका असर धूप पर भी दिखाई दे रहा है।

सुबह के समय गेहूं पर हल्के कोहरे का असर।

सुबह के समय गेहूं पर हल्के कोहरे का असर।

हालांकि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में दोपहर को धूप खिली, लेकिन कहीं बादलों की आवाजाही की वजह से सूर्य की किरणों का प्रकाश धरती पहुंचते हुए कम हो गया। हवा चलने के कारण ठंड महसूस हुई। मौसम गेहूं की फसल के पूरी तरह से अनुरुप बना हुआ है। कृषि विशेषज्ञ अच्छे उत्पादन की उम्मीद लगा रहे हैं।

हिसार में ऐसा मौसम

कृषि विश्वविद्यालय हिसार के तापमान के आंकड़ों को देखें तो हिसार में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई ज्यादा फर्क नहीं रह गया है। हिसार में आज का न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री तो अधिकतम तापमान 13 डिग्री है। अधिकतम तापमान में 6.5 डिग्री तक की गिरावट आई है।

यहां हवा की रफ्तार भी करीब 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है। सुबह यहां कोहरा भी था। ऐसे में ठंड से कोई राहत सूर्य देव नहीं दिला पा रहे हैं। हालांकि हिसाार में बालसमंद का न्यूनतम तापमान यहां 10.4°c रहा। यहां धूप भी निकली है और साथ में बादल भी हैं।

अन्य जिलों में तापमान

सिरसा- 6.8°c महेंद्रगढ़- 7.2°c गुरुग्राम- 7.5°c नारनौल- 8.4°c

जींद- 9.3°c

करनाल- 9.6°c सोनीपत- 7.7°c कौल (कैथल)-9.3°c

रोहतक- 8.4°c

अम्बाला- 10.5°c भिवानी 10.7°c पंचकूला- 10.5°c
हिसार- 9.4°c चंडीगढ़- 10.8°c यमुनानगर-11.0°c कैथल-10.0°

अंबाला और आसपास के जिलों में राहत

अंबाला और इसके आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज हुई है। सुबह के समय यहां मैदानी इलाकों में घना कोहरा अपना असर दिखा रहा है, लेकिन दोपहर के समय यहां खिली अच्छी धूप कड़ाके की सर्दी से राहत भी दिला रही है। प्रदेश में बुधवार को सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री तक यमुनानगर के दामला में दर्ज किया गया। पंचकूला, अंबाला और कुरुक्षेत्र के पेहवा में न्यूनतम तापमान एक समान 10.5 डिग्री रहा। हालांकि कुरुक्षेत्र शहर में तापमान 10.8 डिग्री रहा। इसके बाद भिवानी में न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री रहा।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here