हरियाणा के ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को राहत: UHBVN बिलों का डिजिटल भुगतान करने पर करेगा धनवर्षा, पंचायत को सम्मान के रूप में मिलेंगे 2 लाख

0
40

अंबालाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

लोगों बिजली बिलों का भुगतान समय पर और ज्यादा से ज्यादा करें, इसलिए यह ऑफर दिया गया है।

डिजिटाइजेशन के विजन को आगे बढ़ाते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को राहत दी है। बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उपभोक्ता बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल, वॉलेट एप्लिकेशन जैसे paytm, अमेजन के माध्यम से कर सकते हैं। पहली बार भुगतान करने पर 20 रुपए दिए जाएंगे। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता विनय बरनवाल ने बताया कि यूएचबीवीएन ने ग्रामीणों के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

90 प्रतिशत डिजिटल भुगतान होने पर पंचायत होगी सम्मानित

ग्रामीण क्षेत्र में 2 हजार रुपए तक प्रति लेनदेन मूल्य का 0.5 प्रतिशत प्रोत्साहन में न्यूनतम 1 रुपए व अधिकतम 10 रुपए प्रति लेनदेन दिए जाएंगे। यदि उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र में लगातार 6 बिलों के लिए ऑनलाइन भुगतान करता है तो उसे 50 रुपए का प्रोत्साहन दिया जाएगा। कोई भी गांव जहां प्राप्ति और डिजिटल भुगतान दोनों 90 प्रतिशत से अधिक हो, उस पंचायत को सम्मानित किया जाएगा। 2 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए दिए जाएंगे। इनाम केवल उन्हीं ग्रामीण उपभोक्ताओं को दिया जाएगा, जिन्होंने अपने पिछले बिजली बिल का भुगतान किसी भी डिजिटल के माध्यम से किया है। ऐसे प्रत्येक पात्र चयनित उपभोक्ता को इनाम की राशि 2100 रुपए दी जाएगी।

सार्वजनिक स्थान पर पारदर्शी तरीके से होगी इनाम की घोषणा

ड्रा के माध्यम से चयनित त्रैमासिक आधार पर प्रत्येक उपखण्ड के अंतर्गत केवल 5 ग्रामीण उपभोक्ताओं को ही पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार की राशि विजेता के बैंक खाते में डिजिटल रूप से जमा की जाएगी। संबंधित क्षेत्र के एसडीओ द्वारा किसी भी स्कूल/चौपाल/पंचायत घर या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर पारदर्शी तरीके से इनाम घोषित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here