Monday, November 29, 2021
HomeStatesBiharसदर अस्पताल में महिला को चढ़ाया HIV पॉजिटिव खून: नालंदा में ब्लड...

सदर अस्पताल में महिला को चढ़ाया HIV पॉजिटिव खून: नालंदा में ब्लड बैंक कर्मियों की बड़ी लापरवाही, खून लेने-देने में नहीं हुआ कोई टेस्ट

बिहार शरीफ23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ब्लड बैंक के टेक्नीशियन से मांगा गया है स्पष्टीकरण।

बिहार शरीफ सदर अस्पताल के कर्मी ने एक प्रसूता को एचआईवी पॉजिटिव ब्लड चढ़ा दिया है। जैसे ही यह बात पता चली, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। अस्पताल अधीक्षक डॉ सुजीत कुमार अकेला ने ब्लड बैंक के टेक्नीशियन से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही उच्चस्तरीय जांच की अनुशंसा भी की है।

हैरत की बात है कि बिना जांच किए ब्लड बैंक में एचआईवी पॉजिटिव ब्लड कैसे स्टोर किया गया। जबकि ब्लड लेने के पहले पूरी प्रक्रिया से गुजरना होता है और हर तरह के टेस्ट करा कर ही डोनर से ब्लड लिया जाता है।

जिसने खून दिया, उसने छुपाई पॉजिटिव होने की बात
दरअसल 3 नवंबर को एचआईवी पॉजिटिव महिला प्रसव कराने सदर अस्पताल आई थी। प्रसव के दौरान महिला को एक यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ी। इसके लिए ब्लड बैंक से खून लिया गया। बदले में पति ने एक यूनिट खून दिया। उसका खून ब्लड बैंक में रख दिया गया। तब महिला के पति ने खुद के एचआईवी पॉजिटिव होने की बात छुपाई थी।

एक हफ्ते बाद दूसरी महिला अस्पताल में प्रसव के लिए आई। उसे एचआईवी पॉजिटिव वाली ब्लड चढ़ा दी गई। इधर 2 दिन पूर्व जब एचआईवी पॉजिटिव प्रसूता एड्स की दवा लेने सदर अस्पताल आई, तब कागजात की जांच के दौरान पूरे मामले का खुलासा हुआ। उसके पति द्वारा दिए गए ब्लड की छानबीन की गई तो पता चला कि किसी अन्य प्रसूता को वह चढ़ाया जा चुका है।

मामले में क्या बोले अस्पताल अधीक्षक
डॉ सुजीत कुमार अकेला ने बताया कि मरीजों के साथ खिलवाड़ करने वाले कर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि महिला के पति ने भी खुद के एचआईवी पॉजिटिव होने की बात छुपायी थी। ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ राम कुमार ने बताया कि लैब टेक्नीशियन संतोष कुमार से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments