शादियों के लिए कोरोना गाइडलाइन: संक्रमण के दौर में भी शादी की 350 अर्जियां मंजूर, क्योंकि रात 10 के बाद भी फेरे की अनुमति

रायपुर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सबसे ज्यादा लापरवाही शादियों में ही बरती जा रही

राजधानी में भले ही कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन शादियां नहीं रुक रही है। तहसील में जनवरी-फरवरी में जितनी संख्या में आवेदनों को मंजूरी मिली है, उससे यह साफ हो रहा है कि शहर में महत्वपूर्ण दिनों में शादियों के 8-10 समारोह हो ही रहे हैं। विवाह समारोह की अनुमति के आवेदन अभी ऑनलाइन लिए जा रहे हैं।

नाइट कर्फ्यू लागू होने के बाद आवेदनों में कुछ कमी आई थी, लेकिन रात 10 बजे तक की छूट, फेरे रात 10 बजे के बाद हो सकने की राहत और शादी हाॅल या परिसर में क्षमता से एक-तिहाई लोगों को मौजूद रहने की इजाजत ने आवेदनों की संख्या बढ़ दी है। गौरतलब है, शादियों के काफी मुहूर्त हैं और लोगों ने काफी एडवांस दे रखा है, इसलिए इस मुद्दे पर प्रशासन ने कुछ ढील दी है।

शादी समारोहों को लेकर अभी प्रशासन-पुलिस सख्त नहीं है, ज्यादा जांच पड़ताल भी नहीं हो रही है। यही वजह है कि सड़कों पर बहुत कम लोगों के साथ बारात भी दिखाई दे रही है। हालांकि प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने पर ही शादी समारोह होने हैं, लेकिन सबसे ज्यादा लापरवाही शादियों में ही बरती जा रही है।

शहर में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद शादियों के लिए बुक मैरिज पैलेस और भवन की बुकिंग तेजी से निरस्त हो रही थी। लेकिन जैसे ही नाइट कर्फ्यू में शादी की अनुमति मिली मैरिज पैलेस, गार्डन, भवन, होटल फिर से बुक कर लिए गए हैं। मैरिज पैलेस संचालकों की माने तो लोग अभी घरों के बजाय बाहर से ही शादी करना पसंद कर रहे हैं।
सबका कारोबार बेहतर
शादी से जुड़े कारोबार जैसे घोड़ी, बैंड-बाजा, डीजे, कैटरिंग, फ्लावर डेकोरेशन, किराया भंडार आदि का कारोबार पहले जैसा ही चल रहा है। इन कारोबारियों का कहना है कि शादियों में वे सारे रस्म और इंतजाम किए जा रहे हैं जो सामान्य दिनों में किए जाते हैं। इसके लिए बुकिंग भी पहले से ही की जा रही है।

अभी कुछ खास मुहूर्त में शादी के लिए बड़े भवन या होटल भी नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से छोटे गार्डन और भवन भी बुक हो रहे हैं। शादी की खरीदी के लिए बाजारों में लोग जा रहे हैं। कपड़ा, जूते, श्रृंगार सामग्री, पूजा सामान आदि की बिक्री भी पहले के जैसे ही हो रही है।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

Check Also

महिला का नदी में मिला शव: मुस्लिम युवक से की थी लव मैरिज; पति बोला- 2 दिन पहले लापता हुई थी, पर पुलिस को नहीं बताया

​​​​​​​कोरबाएक घंटा पहले कॉपी लिंक नदी में मिला लापता महिला का शव। छत्तीसगढ़ के कोरबा …

लड़की प्रेगनेंट हुई तो बताया पहले से है शादीशुदा: मांग में सिंदूर भरकर 4 साल तक रहे लिवइन में, पता चला लड़का शादीशुदा है तो पहुंची थाने

भिलाई37 मिनट पहले कॉपी लिंक जामुल पुलिस स्टेशन दुर्ग में एक लड़के ने लड़की को …

छत्तीसगढ़ में अगले 2 दिन कोल्ड डे की चेतावनी: सामान्य से 6 डिग्री तक लुढ़का तापमान;सरगुजा,बिलासपुर और दुर्ग संभागों में कड़ाके की ठंड

रायपुर2 मिनट पहले कॉपी लिंक उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ …

पैसे देने से मना किया तो मारा चाकू: बीच रास्ते में रोककर बदमाश शराब पीने मांग रहे थे रुपए, नहीं दिया तो पेट में घोंपा चाकू

बिलासपुर40 मिनट पहले कॉपी लिंक पुलिस ने चाकू से हमला करने वाले दोनों आरोपी को …

जशपुर में 15 साल की लड़की से रेप: युवक बोला-शादू करूंगा, घर से भगा ले गया, फिर किया दुष्कर्म; कोरबा से पकड़ा गया

जशपुर27 मिनट पहले कॉपी लिंक आरोपी लड़की को बहला फुसलाकर कोरबा भगा ले गया था। …

Leave a Reply

Your email address will not be published.