Monday, November 29, 2021
HomeInternationalविस्कोंसिन डबल मर्डर: अमेरिका में ‘नस्लीय हत्यारा’ बरी, सड़कों पर प्रदर्शन, दंगे;...

विस्कोंसिन डबल मर्डर: अमेरिका में ‘नस्लीय हत्यारा’ बरी, सड़कों पर प्रदर्शन, दंगे; ट्रम्प ने किया कोर्ट के फैसले का समर्थन

  • Hindi News
  • International
  • ‘Racial Killer’ Acquitted In US, Street Protests, Riots; Trump Supported The Court’s Decision

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका के कई राज्यों में लोग इस फैसले के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं।

अमेरिका की एक अदालत ने दो लोगों की हत्या करने और एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल करने के आरोपी काइल रिट्‌टनहाउस को दोषमुक्त करने के आदेश दिए हैं। नस्लीय हत्यारे के रूप में चर्चित 18 साल के काइल रिट्‌टनहाउस ने पिछले साल विस्कोंसिन में ब्लैक लाइव्स मैटर के समर्थन में चल रहे प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी की थी।

कोर्ट के फैसला सुनाए जाने के बाद अमेरिका में गन कल्चर, नस्लीय भेदभाव और कथित आत्मरक्षा के अधिकार की सीमाओं को लेकर बहस छिड़ गई है। अमेरिका के कई राज्यों में लोग इस फैसले के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। राष्ट्रपति बाइडेन ने फैसले का विरोध कर लोगों से शांति रखने की अपील की है। जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फैसले का समर्थन कर काइल को मुबारकबाद दी है।

काइल रिट्टनहाउस

काइल रिट्टनहाउस

अमेरिका में गन कल्चर-अश्वेतों के अधिकारों पर छिड़ी बहस

शिकागो में दुकानों में लूटपाट और आगजनी

काइल काे बरी किए जाने के बाद अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट समर्थन आमने-सामने हो गए हैं। न्यूयॉर्क सहित कई शहरों में कोर्ट के फैसले के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। शिकागो की कई दुकानों में लूटपाट और आगजनी की वारदातें हुई हैं। पोर्टलैंड में दंगे भड़क गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस को व्यवस्था संभालने के लिए उतारा गया है।

फैसले का विरोध, इसे श्वेत समर्थक बताया

फैसले का विरोध करने वालों ने इसे श्वेत समर्थक करार दिया है। रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर टॉम कॉटन ने राष्ट्रपति बाइडेन से सार्वजनिक माफी की मांग की है। उनका आरोप है कि बाइडेन ने काइल को नस्लीय हत्यारा कहा था।

अमेरिका के चेहरे पर लाखों बार तमाचे

न्यूयॉर्क में हुई एक सभा के दौरान वक्ताओं ने कहा कि ये फैसला अमेरिका के चेहरे पर लाखों बार तमाचे के समान है। उन्होंने कहा, अमेरिका में आज यदि कोई भी अश्वेतों का समर्थन करता है तो उसे सिस्टम के खिलाफ माना जाता है।

ब्लैक लाइव्स मैटर को सभी वर्गों का समर्थन

अमेरिका में शुक्रवार को आए इस फैसले के बाद अश्वेतों के समर्थन में ब्लैक लाइव्स मैटर फिर गरमा गया है। इस बार भी ब्लैक लाइव्स मैटर को सभी वर्गों का मार्थन मिल रहा है। विरोध-प्रदर्शन में बड़ी संख्या में श्वेत समर्थन जता कर भाग ले रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments