लेटलतीफी पर ज्यादा जुर्माना: क्रेडिट कार्ड का करते हैं उपयोग तो संभल जाइए, देरी से पेमेंट करने पर बढ़ गया चार्ज

0
13

  • Hindi News
  • Business
  • If You Use Credit Card Then Be Careful, Charge Increased For Late Payment, ICICI Bank, Credit Card, Axis Bank, HDFC Bank

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो अब संभल जाइए। इस साल में पेमेंट अदा करने में लेटलतीफी आपने की तो उसका ज्यादा चार्ज देना होगा। ICICI बैंक ने 10 फरवरी, 2022 से विभिन्न क्रेडिट कार्ड सेवाओं जैसे लेट पेमेंट फीस में वृद्धि की घोषणा की है।

लेट पेमेंट फीस को जानना महत्वपूर्ण

इस मद्देनजर किसी के क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाने वाले लेट पेमेंट फीस को जानना महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप किसी पेमेंट को भरने में चूक जाते हैं, तो आपसे जुर्माना के साथ-साथ इंटरेस्ट भी लिया जाएगा। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ेगा। क्रेडिट कार्ड पर लगाया जाने वाला लेट पेमेंट फीस क्रेडिट कार्ड के प्रकार और दी जाने वाली रकम पर निर्भर करता है।

आइए ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, SBI कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट फीस फीस पर एक नज़र डालते हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड का लेट पेमेंट फीस

SBI कार्ड की वेबसाइट के अनुसार, यदि पेमेंट की तारीख तक न्यूनतम रकम का पेमेंट नहीं किया जाता है तो लेट पेमेंट फीस लागू होगा। लेट पेमेंट फीस 400 रुपए से लेकर 1,300 रुपए तक हो सकता है। इसके मुताबिक, 500 रुपए तक के पेमेंट के लिए कोई चार्ज नहीं होगा। 500 से 1000 रुपए के पेमेंट के लिए लेटलतीफी फीस 400 रुपए होगा।

750 रुपए का चार्ज

एक हजार से दो हजार तक के लिए यह चार्ज 750 रुपए, 10 हजार से 25 हजार तक के लिए 950 रुपए और 25 हजार से 50 हजार के लिए 1,100 रुपए देना होगा। 50 हजार से अधिक के पेमेंट पर 1,300 रुपए देना होगा। लगातार दो तारीख तक अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो फिर 100 रुपए का अतिरिक्त लेट पेमेंट फीस लगाया जाएगा। यह फीस प्रत्येक पेमेंट साइकिल के लिए तब तक लगाया जाता रहेगा जब तक कि पहले का पेंडिंग किस्त क्लियर नहीं हो जाता।

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट फीस

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर पेमेंट की तारीख वह तारीख होती है जब तक क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करना चाहिए। हालांकि, पेमेंट प्रोसेसिंग के लिए 3 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। HDFC बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, लेट पेमेंट चार्ज देय राशि के आधार पर 100 रुपए से लेकर 1,300 रुपए तक हो सकता है।

एक्सिस बैंक लेट पेमेंट फीस

क्रेडिट कार्ड के टाइप और देय राशि के आधार पर एक्सिस बैंक 100 रुपए से 1,300 रुपए के बीच फीस लेता है। चुनिंदा कार्डों पर फीस इस प्रकार है। यह बैंक 300 रुपए तक कोई चार्ज नहीं लेता है, लेकिन 301 से 500 रुपए तक के लेट फीस पर 100 रुपए और 501 से 10 हजार पर 500 रुपए फीस लेता है। 10,001 से 25 हजार के पेमेंट पर लेट फी 750 और 25,001 से 50 हजार पर एक हजार और 50 हजार से ऊपर पर 1,300 रुपए चार्ज लेता है।

सिटी बैंक लेट पेमेंट चार्ज

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों से लेट पेमेंट फीस के रूप में 100 रुपए से 1,300 रुपए के बीच फीस लिया जाएगा।

सिटी रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड के लिए देर से पेमेंट फीस

  • 2000 रुपए तक – कुछ नहीं
  • 2000 से 7500 रुपए तक- 600 रुपए
  • 7500 से 15000 रुपए तक- 950 रुपए
  • 15,000 रुपए से अधिक – 1300 रुपए

अमेरिकन एक्सप्रेस का लेट पेमेंट फीस

इसकी लेट पेमेंट फीस इस तरह से है- न्यूनतम देय राशि का 30% जो कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 1,000 रुपए होगा।

समय पर पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

यदि आप समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करने में विफल रहते हैं तो क्या होगा? जो ग्राहक समय पर अपने बिलों का पेमेंट नहीं करते हैं, उन्हें क्रेडिट कार्ड फर्मों की नाराजगी झेलनी पड़ती है। पेमेंट का समय होने पर वे आपको मेल और एसएमएस द्वारा रिमाइंडर भेजते हैं। यदि फिर भी आप पेमेंट करने से चूक जाते हैं, तो आपसे जुर्माने के साथ-साथ आपके द्वारा दी गई राशि पर इंटरेस्ट भी लिया जाता है।

इसी तरह अगले महीने की शॉपिंग के लिए इंटरेस्ट फ्री फाइनेंस उपलब्ध नहीं होता है। सबसे महत्वपूर्ण नुकसान एक खराब क्रेडिट हिस्ट्री और कम क्रेडिट स्कोर के रूप में होता है जो दोनों भविष्य में क्रेडिट प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को कम कर देते हैं।

तारीख से पहले पेमेंट करने में फेल हो जाते हैं तो क्या करें?

क्रेडिट कार्ड कंपनियों को ऐसे ग्राहक पसंद नहीं हैं जो पेमेंट करने से चूक जाते हैं। वे मेल और एसएमएस द्वारा रिमाइंडर भेजते हैं, जो आपको बताते हैं कि पेमेंट करना है। इन चेतावनियों को नज़रअंदाज़ न करें। पेमेंट से चूक जाने पर जुर्माने के साथ-साथ बकाया राशि पर इंटरेस्ट भी लगता है। सबसे बड़ा नुकसान एक खराब क्रेडिट इतिहास और कम क्रेडिट स्कोर है, जो भविष्य में किसी भी क्रेडिट सुविधा का लाभ उठाने की आपकी संभावनाओं पर विपरीत प्रभाव डालता है।

अपने बैंक को हर महीने एक निश्चित तारीख तक कार्ड बिल का पेमेंट करने का निर्देश दें। यदि आपके पास पैसे की तंगी है तो कम से कम न्यूनतम फीस का पेमेंट कर दें, ताकि कोई जुर्माना न लगे।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here