लखनऊ में जारी हुआ हेलो डॉक्टर का हेल्पलाइन नंबर: डीएम ने दिए CMO को निर्देश – होम आइसोलेशन के मरीजों को मुहैया हो मेडिसिन किट

0
18

लखनऊ4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लखनऊ के शिविर कार्यालय में अफसरों के साथ मीटिंग करते डीएम अभिषेक प्रकाश

राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने रविवार को हेलो डॉक्टर का हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों को चिकित्सीय परामर्श व उपचार संबंधी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम में उपस्थित चिकित्सकों से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस नंबर – 0522-3515700 पर बात करके हेलो डॉक्टर के जरिए कंसल्टेंट निशुल्क मुहैया रहेगी। इसके अलावा 0522-4523000 पर ICCC कम्पलेंट नंबर संचालित है।

दरअसल रविवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने शिविर कार्यालय में एक अहम बैठक कर कोरोना संक्रमण पर रोकथाम को लेकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए –

1. होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों की निरंतर मॉनिटरिंग कराना सुनिश्चित किया जाए,इसके साथ ही जिन घरों में कोविड रोगी आए हैं, उनको आइसोलेट करने की कार्रवाई करते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वह घर में ही रहें,

2. होम आइसोलेशन में रहने वाले शत प्रतिशत रोगियों को मेडिसिन किट मुहैया कराने पर भी डीएम ने जोर दिया। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि 1 लाख मेडिसिन किट की उपलब्धता लखनऊ सुनिश्चित करें। ताकि सभी रोगियों को तत्काल किट उपलब्ध कराई जा सके।

3. नगर निगम को निर्देश दिए गए कि पॉजिटिव रोगियों के घर और कंटेनमेंट जोन एरिया में बैरिकेडिंग, सेनेटाइजेशन और कोविड पॉजिटिव रोगियों, जो अपने घर में आइसोलेशन में है। उनके घरों में पोस्टर लगाने का काम करना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही निर्देश दिया कि पॉजिटिव रोगी के घर के बाहर 2 बार और घर के अंदर एक बार सेनेटाइजेशन करना सुनिश्चित किया जाएं।

4. बैठक में जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए हैं कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शत प्रतिशत निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया जाएं,

5. टीकाकरण के संबंध में जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि बच्चों व उनके परिजनों को जागरूक किया जाए, 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान चला कर सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही निर्देश दिया कि पहले डोज और दूसरे डोज का भी टीकाकरण शत प्रतिशत कराना सुनिश्चित किया जाए।

6. बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जिन घरों में सभी लोग कोविड पॉजिटिव हैं या अन्य सभी जरूरतमंद लोग जिनको आवश्यकता है, उनको ड्राई राशन किट जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए जिलाधिकारी ने 2000-2500 ड्राई राशन किट की व्यवस्था नगर आयुक्त द्वारा शहरी क्षेत्रों में RRT एवं निगरानी समितियों के द्वारा और ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को बीडीओ के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

7.डीएम ने नगर निगम को निर्देश दिए हैं कि कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम, चौराहों और कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों के माध्यम से कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here