Wednesday, December 8, 2021
HomeStatesUttar Pradeshलखनऊ...एनएसजी व एटीएस के कमांडो ने मॉकड्रिल कर परखी सुरक्षा: लोकभवन पर...

लखनऊ…एनएसजी व एटीएस के कमांडो ने मॉकड्रिल कर परखी सुरक्षा: लोकभवन पर आतंकी हमला, कमांडो ने तीन को मार गिराया

लखनऊ9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मॉक ड्रिल के दौरान रणनीति बनाते एनएसजी के कमांडो व पुलिस टीम।

लखनऊ हजरतगंज इलाके में स्थित लोकभवन और राजभवन को कुछ आतंकियों ने निशाना बनाया है। विधान भवन में गोलाबारी करते हुए राजभवन की तरफ बढ़ रहे हैं। कंट्रोल रूम पर यह सूचना मिलते ही ही स्थानीय पुलिस ने इधर आने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया। वहीं करीब दस मिनट के अंदर एनएसजी और एटीएस कमांडो के साथ भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। कमांडो की टीम ने एक मिनट की भी देरी किए बगैर एक संयुक्त आपरेशन नीति के तहत तीन आतंकियों को मार गिराया और एक को पकड़ लिया। इसके साथ ही सभी ने राहत की सांस ली। यह कोई सही घटना नहीं बल्कि 26 नवंबर को मुंबई हमले के 10 साल पूरे होने पर नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) ने मॉक ड्रिल थी। इसके लिए लोकभवन में आतंकी हमले की सूचना कंट्रोल रूम को दी गई। जिससे आपात स्थित होने पर निपटा जा सके।
राजभवन और लोकभवन की तरफ जाने वाले रास्ते किए गए बंद, 35 मिनट चली मॉक ड्रिल

विधान भवन जाने वाले रास्ते पर तैनात सुरक्षा कर्मी।

विधान भवन जाने वाले रास्ते पर तैनात सुरक्षा कर्मी।

मॉक ड्रिल के दौरान राजभवन और लोकभवन की तरफ आने वाले रास्तों को बंद कर दिया गया। वहीं भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। इसमें सुरक्षा एजेंसी के साथ ही स्थानीय पुलिस, सचिवालय के सुरक्षाकर्मी, दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम भी शामिल हुई। इन लोगों ने सबसे पहले लोक भवन को पूरी तरह से घेर लिया और पोजीशन लेने के बाद दाखिल हुए। लोक भवन के सुरक्षा कर्मियों से अंदर की जानकारी ली। अंदर के कमरों में जाने के लिए जवान रस्सी के जरिए लोक भवन के अलग अलग कमरों में दाखिल हुए और फिर एक-एक करके वहां मौजूद लोगों को बाहर निकाला। उसके बाद ऑपरेशन शूट ऑउट शुरू हुआ।

मॉक ड्रिल में एनएसजी के 130 कमांडो व सेना पैरा कमांडो ने लिया हिस्सा

लोकभवन के बाहर खड़ी कमांडो टीम।

लोकभवन के बाहर खड़ी कमांडो टीम।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक मॉक ड्रिल के दौरान आतंकी हमले की सूचना आते ही सभी अलर्ट हो गए। मौके पर स्थानीय पुलिस के साथ ही आसपास के थानों की फोर्स के साथ दमकल वाहन समेत सभी अधिकारी व फोर्स मौके पर पहुंच गई और अपनी पोजीशन ले ली। इस आपरेशन में एनएसजी के करीब 130 कमांडो के सात ही सेना के पैरा कमांडो, एटीएस, एनडीआरएफ समेत अन्य सुरक्षा एजेंसी के लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments