Sunday, December 5, 2021
HomeStatesHimachal Pradeshरोहतांग पास को नहीं निहार पाएंगे पर्यटक: सोमवार से बंद; अब अटल...

रोहतांग पास को नहीं निहार पाएंगे पर्यटक: सोमवार से बंद; अब अटल टनल से ही गुजरेंगे सभी वाहन, सोनल नाला तक ही जाएंगी गाड़ियां

कुल्लू38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बर्फबारी का आनंद लेने आ रहे पर्यटकों के लिए सोमवार को रोहतांग पास बंद हो जाएगा। लाहौल जाने के लिए वाहनों का दबाव अब अटल टनल रोहतांग (एटीआर) आ गया है। पिछले 48 घंटे के दौरान टनल से 9 हजार 768 वाहन आर पार हुए हैं। बर्फबारी के दौरान बाहरी राज्यों के वाहनों को सोलंग नाला से आगे जाने पर पाबंदी रहेगी।

लाहौल स्पीति जाने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साप्ताहंत पर लाहौल जाने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ। पर्यटक अटल टनल रोहतांग के रास्ते लाहौल जाने को तरजीह दे रहे हैं। अब सोमवार से रोहतांग पास को पर्यटक नहीं निहार पाएंगे। बर्फबारी होने पर इसे अब सर्दियों में बंद रखा जाएगा। अटल टनल की राह सैलानियों के लिए अभी खुली है।

अटल टनल रोहतांग का एंट्री प्वाइंट।

अटल टनल रोहतांग का एंट्री प्वाइंट।

पिछले 48 घंटे के दौरान 19-20 नवंबर को अटल टनल से 9 हजार 768 वाहनों का आना जाना हुआ। इनमें हिमाचल प्रदेश के 6 हजार 324 और बाहरी राज्यों के वाहनों की संख्या 3 हजार 444 रही। 19 नवंबर के वाहनों के आंकड़े पर गौर करें तो हिमाचल प्रदेश के 3 हजार 247 वाहन यहां पहुंचे, जिनमें से 3 हजार 77 वाहनों ने टनल पार किया। बाहरी राज्यों से यहां पहुंचने वाले वाहनों की संख्या 1 हजार 830 रही। इनमें से 1 हजार 614 वाहन टनल से बाहर निकले।

बर्फ के बीच नहीं ले जा पाएंगे वाहन
सर्दियों में अब बर्फबारी के दौरान मनाली और आसपास के क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। प्रशासन अब व्यवस्था बनाने में लगा है कि सैलानी अटल टनल के रास्ते भी अपने वाहनों को बर्फ के बीच नहीं ले जा पाएंगे। हालांकि अभी यहां बर्फबारी नहीं हुई है, जिस कारण पर्यटकों के वाहनों को आगे जाने से नहीं रोका जा रहा।

अटल टनल रोहतांग हाईवे पर बर्फबारी का खूबसूरत नजारा।

अटल टनल रोहतांग हाईवे पर बर्फबारी का खूबसूरत नजारा।

टैक्सी से होगा आना जाना
बर्फबारी में मनाली पहुंचने वाले वाहनों को सोलंग नाला से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। प्रशासन का मानना है कि बाहरी चालकों को बर्फ के बीच गाड़ी चलाने का अनुभव नहीं होता है। इसके लिए उन्हें लोकल टैक्सियों से आगे जाने की अनुमति होगी। पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन और आपदा प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments