Monday, November 29, 2021
HomeStatesChandigarhरोहतक पीएलसी सुपवा: एफएफटीवी के फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन क्लास...

रोहतक पीएलसी सुपवा: एफएफटीवी के फर्स्ट ईयर के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन क्लास का किया बायकाट, 20 फीसदी सिलेबस पूरा, मगर समझ तक नहीं आया

रोहतक32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रोहतक स्थित पीएलएसी सुपवा।

पंडित लख्मीचंद यूनिवर्सिटी आफ परर्फोमिग एंड विजुअल आ‌र्ट्स (पीएलसी सुपवा) की फैकल्टी आफ फिल्म एंड टेलीविजन (एफएफटीवी) के फाउंडेशन बैच (फ‌र्स्ट ईयर) के विद्यार्थी पिछले एक सप्ताह से क्लास का बायकाट कर रहे हैं। फाउंडेशन बैच की क्लास आनलाइन संचालित हैं। जबकि, विद्यार्थी आफलाइन क्लास की मांग कर रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि आनलाइन क्लास में कई तरह की खामियां हैं। नेटवर्क इश्यू लगभग हर रोज ही रहता है। कांसेप्ट क्लियर नहीं हो पा रहे। डिपार्टमेंट की ओर से करीब 20 प्रतिशत सिलेबस आनलाइन मोड में कराया भी जा चुका है। लेकिन, विद्यार्थियों को कुछ समझ नहीं आया है।

विद्यार्थियों ने बताया कि वह फैकल्टी कोर्डिनेटर, फाउंडेशन बैच कोर्डिनेटर, डीन एकेडमिक अफेयर्स, व अन्य अधिकारियों को अपनी समस्या से लिखित में अवगत करा चुके हैं। लेकिन, किस प्रकार का समाधान नहीं किया जा रहा। हमारी समस्या को लेकर किसी प्रकार की बातचीत ही नहीं की जा रही। रोष में आकर क्लास बायकाट कर दी है। एफटीवी के फाउंडेशन बैच के विद्यार्थियों का कहना है कि उनका कोर्स पूरी तरह से प्रैक्टिकल आधारित है। ऐसे में शिक्षकों एवं अधिकारियों को भी समझना चाहिए कि विद्यार्थियों को कैंपस बुलाया जाए। इसके विपरीत आनलाइन क्लास लगाकर खानापूर्ति की जा रही है। करीब दो माह हो क्लास चल रही हैं। लेकिन, किसी भी विद्यार्थी को फिल्म मेकिग के बारे में कुछ भी पता नहीं है। यदि जल्द ही आफलाइन क्लास शुरू नहीं की जाती हैं तो विद्यार्थी आंदोलन करेंगे।

रोहतक स्थित पीएलएसी सुपवा।

रोहतक स्थित पीएलएसी सुपवा।

चार बार लिखित मांग पत्र से कर चुके मांग
एफएफटीवी के फाउंडेशन बैच में करीब 50 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। हालांकि, फैकल्टी के पांच डिपार्टमेंट में 15-15 सीट हैं। लेकिन, काफी सीट पर एडमिशन नहीं हो पाए हैं। फैकल्टी में एक्टिग, डायरेक्शन, सिनेमेटोग्राफी, आडियोग्राफी और एडिटिग के डिपार्टमेंट है। फ‌र्स्ट ईयर को फाउंडेशन बैच कहा जाता है। सभी डिपार्टमेंट के विद्यार्थी फ‌र्स्ट ईयर में कामन सिलेबस पढ़ते हैं। सेकेंड ईयर स्पेशलाइजेशन शुरू हो जाती है। मौजूदा फाउंडेशन बैच यानि की सत्र 2021-22 की क्लास अक्टूबर 2021 के पहले सप्ताह में आनलाइन मोड में शुरू कराई जा चुकी है। विद्यार्थियों का कहना है कि वह 15 नवंबर, 11 नवंबर, आठ नवंबर और 18 अक्टूबर को लिखित में आफलाइन क्लास की मांग कर चुके हैं।

फर्स्ट ईयर को छोड़कर बाकी सभी क्लास लगती है ऑफलाइन
सुपवा की एफएफटीवी में फ‌र्स्ट ईयर को छोड़कर सभी की क्लास आफलाइन मोड में लगाई जा रही हैं। यह भी एक कारण है कि फ‌र्स्ट ईयर के विद्यार्थी आफलाइन क्लास की मांग कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि उनका अभी तक इंडक्शन प्रोग्राम भी नहीं हुआ है। फैकल्टी की ओर से एक आनलाइन क्लास में टीचर से परिचय कराकर इंडक्शन के नाम पर औपचारिकताएं की हैं। फिल्म एंड टीवी की पढ़ाई के साथ-साथ अपने सीनियर्स को जानना जरूरी हो जाता है। यह फिल्म मेकिग से लेकर इंडस्ट्री में अवसर प्राप्त करने में मदद करता है। यह तथ्य जानते हुए भी उनकी आफलाइन क्लास नहीं लगाई जा रही।

खबरें और भी हैं…

चंडीगढ़ | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments