Monday, November 29, 2021
HomeStatesBiharरूपक विजन कॉम्प्लेक्स का होगा फायर ऑडिट: डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट ने दिया आदेश,...

रूपक विजन कॉम्प्लेक्स का होगा फायर ऑडिट: डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट ने दिया आदेश, 7 घंटे के बाद सुबह 6 बजे आग पर पाया गया काबू

पटना7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रूपक विजन कॉम्प्लेक्स में लगी थी आग।

पटना के ठाकुर बारी रोड में स्थित रूपक विजन कॉम्प्लेक्स का फायर ऑडिट होगा। होमगार्ड व फायर सर्विसेज के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट अनिरुद्ध प्रसाद की तरफ से इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। फायर ऑर्डिट में खामियां मिलने पर फायर सर्विसेज की तरफ से बिल्डिंग के मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। दरअसल, फायर ऑर्डिट का आदेश बिल्डिंग में लगी आग पर काबू पाने के बाद रविवार को दिया गया है।

पूरी तरह कॉमर्शियल है बिल्डिंग

रूपक विजन कॉम्प्लेक्स में शनिवार की रात 11 बजे के करीब आग लगी थी। आग लगने की शुरुआत बिल्डिंग के 6वें फ्लोर पर हुई थी। उस फ्लोर पर कपड़े का गोदाम बना हुआ था। लाखों रुपए के कपड़े स्टॉक कर रखे गए थे। इस कारण पूरे फ्लोर पर आग काफी तेजी से फैली। यह बिल्डिंग पूरी तरह से कॉमर्शियल है। हर फ्लोर पर दुकान है। दिन में हर दिन यहां लोगों की भारी भीड़ होती है। शुक्र है कि आग लगने की घटना देर रात को हुई। इस कारण नुकसान सिर्फ आर्थिक तौर पर हुआ। फायर ब्रिगेड की टीम को ठीक 11:15 बजे सूचना मिली थी। जिसके बाद तेजी से कार्रवाई हुई।

7 घंटे में आग पर पाया गया काबू

घटना की भयावहता को देखते हुए फायर कब डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट खुद मौके पर मौजूद थे। इनकी निगरानी में ही पूरा ऑपरेशन चला। करीब 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुबह 6 बजे आग पर काबू पाया गया। सुबह से 11 बजे के बाद टीम वहां से निकली। पूरे ऑपरेशन में फायर ब्रिगेड की कुल 17 गाड़ियों का इस्तेमाल हुआ। इसमें 2 हाइड्रोलिक, 12 बड़ी और 3 छोटी गाड़ियां शामिल हैं।

टीम के करीब 70 अफसर और जवान पूरी मुस्तैदी से आग पर काबू पाने में जुटे थे। घनी आबादी का इलाका होने से काफी परेशानी हुई। बिल्डिंग कैम्पस में स्पेश की कमी थी। बिल्डिंग की ऊंचाई 40 मीटर से भी अधिक है। इसका असर फायर फाइटिंग पर पड़ा। नया हाइड्रोलिक गाड़ी लाया गया। पहली बार इसका उपयोग हुआ। 32 मीटर इसकी हाइट है। कुल मिलाकर फायर की टीम को काफी मेहनत करनी पड़ी।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments