म्यांमार में बड़ा हादसा: खदान में मिट्टी धंसने से अब तक 20 की मौत, इसका मलबा 70 लोगों को झील में बहा ले गया

0
73

काचिन15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

म्यांमार की एक खदान में लैंडस्लाइड की वजह से 20 मजदूर की मौत हो गई और 70 लोग लापता हो गए। राहत और बचाव दल के सदस्य राहत कार्य में जुटे हैं। रेस्कयू टीम के मुताबिक काचिन राज्य में हपाकांत की खदान में सुबह 4 बजे लैंडस्लाइड हुआ। इस हादसे में 70 से 100 लोगों के लापता होने की आशंका है। काचिन नेटवर्क डेवलपमेंट फाउंडेशन के अधिकारी ने बताया- खदान का मलबा अपने साथ करीब 70 से 80 लोगों को झील में बहा ले गया।

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस हादसे की वजह से बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए। अब तक 25 घायलों को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया। कुछ लोग नाव के जरिए खदान के पास की झील में लापता हुए लोगों को तलाश रहे हैं। वहीं, 200 से ज्यादा बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं।

अब तक की 20 की मौत
काचिन न्यूज ग्रुप के मुताबिक, लैंडस्लाइड की वजह से अब तक 20 मजदूरों की मौत हो गई। म्यांमार दुनिया में सबसे ज्यादा जेड उत्पादन करता है। सबसे बड़ा जेड उत्पादक होने के बाद भी यहां की खदानों पर सुरक्षा के बहुत कम इंतजाम रहते हैं। पिछले साल भी भारी बारिश की वजह से इस राज्य की एक खदान में लैंडस्लाइड हुआ था, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी।

क्या होता है जेड

जेड एक चमकीला पारदर्शी हरा पत्थर है

जेड एक चमकीला पारदर्शी हरा पत्थर है

जेड या हरिताश्म एक चमकीला पारदर्शी हरा पत्थर है। यह पत्थर दो अलग अलग सिलिकेट खनिजों से बनाता है। इसे गहने के तौर पर पहना ही जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल कमर और किडनी की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

पहले भी चर्चा में थीं हपाकांत की खदाने

हपाकांत की खदाने हादसों की वजह से खबर में रहती है

हपाकांत की खदाने हादसों की वजह से खबर में रहती है

हपाकांत की खदाने हादसों की वजह से चर्चा में रहती हैं। इन खदानों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं। कुछ वक्त पहले ही लैंडस्लाइड की वजह से यहां पर 6 लोगों की मौत हो गई थी। 2016 में सत्ता संभालने के बाद आंग सान सू की सरकार ने उद्योग में काम करने वाले मजदूरों की सुरक्षा को लेकर कई वादे किए थे, लेकिन वादे सिर्फ वादे ही रह गए।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here