Breaking News
DreamHost

महिंद्रा थार को चुनौती देने जल्द आ रही है मारुति सुजुकी की 5-डोर एसयूवी जिम्नी, जानिए भारत में कितनी होगी कीमत

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Maruti Suzuki Jimny Price| Five Door Maruti Suzuki Jimny India Launch Likely Next Year To Challenge 2020 Mahindra Thar, Know Price, Features And Specifications

नई दिल्ली10 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्नी के थ्री-डोर मॉडल को भारत में बनाकर एक्सपोर्ट किया जाएगा। भारतीय बाजार के लिए खासतौर से इसका फाइव-डोर मॉडल बनाया जा रहा है। (डेमो इमेज)

  • रिपोर्ट का दावा यह नई थार और अपकमिंग गुरखा से ज्यादा स्पेशियस होगी।
  • जिम्नी में टू-व्हील-ड्राइव और फोर-व्हील-ड्राइव दोनों ऑप्शन मिल सकते हैं।

दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस की गई मारुति सुजुकी जिम्नी, मीडिया के साथ-साथ लोगों का ध्यान भी अपनी ओर खींचने में कामयाब रही। शो में जिम्नी ने खूब सुर्खियां बटोरीं और तभी से कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही यह भारतीय बाजार में दस्तक देगी। महिंद्रा थार के भारत बाजार में लॉन्च हो जाने के बाद से अटकलें तेज हो गई हैं कि मारुति सुजुकी अब जिम्नी को भारतीय बाजार में उतारने के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए थ्री-डोर मॉडल के विपरीत, भारत में 5-डोर मॉडल बेचा जाएगा।

महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से अधिक स्पेशियस होगी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया-स्पेसिफिक मारुति सुजुकी जिम्नी में न सिर्फ पांच दरवाजे होंगे बल्कि इसमें नई महिंद्रा थार और अपकमिंग फोर्स गुरखा की तुलना में अधिक स्पेशियस केबिन भी मिलेगा। चूंकि नई थार ने खुद को लाइफ-स्टाइल बेस्ड ऑफ-रोडिंग एसयूवी में बदल लिया है, इसलिए जिम्नी में भी लगभग ऐसी ही ड्राइविंग कैपेबिलिटी देखने को मिलेगी।

थ्री-डोर वैरिएंट भी भारत में बनाएगी कंपनी
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उपयोग करते हुए, थ्री-डोर वैरिएंट को भी यही बनाकर एक्सपोर्ट किया जाएगा। इसमें कोई दो राय नहीं है कि सुजुकी, घरेलू बाजार के साथ यूरोपीय बाजार में भी लेटेस्ट-जनरेशन जिम्नी की भारी मांग का सामना कर रही है और वैश्विक महामारी के चलते जापान में कंपनी को इसका प्रोडक्शन तय समय सीमा में पूरा करने में काफी संघर्ष करना पड़ा।

नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जा सकता है
रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी जिम्नी के थ्री-डोर मॉडल को भी भारत में ही असेंबल करेगी, जिसके लिए जापान से पार्ट्स लाए जाएंगे, जबकि भारत के लिए स्थानीय रूप से बनाए जाने वाले वैरिएंट को एग्रेसिव प्राइस रेंज के साथ लाया जाएगा। इसे मारुति सुजुकी के प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा और कंपनी आने वाले वर्षों में नेक्सा पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी जिसमें नए उत्पादों को शामिल किया जाएगा, जिसमें एक मिड-साइज एसयूवी भी शामिल है।

जिम्नी की शुरुआती कीमत 9.5 लाख रुपए हो सकती है
मिड-साइज एसयूवी राइज कॉम्पैक्ट एसयूवी के आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी और इसे सुजुकी-टोयोटा द्वारा मिलकर बनाया जा सकता है। इसे 2022 में लॉन्च किया जा सकता है यानी इंडिया-स्पेक जिम्नी के लॉन्च होने के ठीक एक साल बाद। ऑफ-रोडर जिम्नी को संभवतः मिड-साइज एसयूवी के नीचे स्लॉट किया जाएगा और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.5 लाख से 12.5 लाख रुपए तक हो सकती है।

जिम्नी में मिल सकता है मारुति का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन
इसे मारुति जिप्सी के रिप्लेसमेंट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा और यह विटारा ब्रेजा, अर्टिगा में मिलने वाले 1.5-लीटर चार-सिलेंडर SHVS पेट्रोल इंजन से लैस हो सकती है। यह 104.7 पीएस का अधिकतम पावर आउटपुट और 138 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। जिम्नी में टू-व्हील-ड्राइव और फोर-व्हील-कॉन्फिग्रेशन दोनों उपलब्ध कराए जा सकते थे।

Dainik Bhaskar

Free WhoisGuard with Every Domain Purchase at Namecheap

About rnewsworld

Check Also

तीन बाद शुरू होगी फ्लिपकार्ट की बिग दिवाली सेल, 1 रुपए में मिलेगा मोबाइल प्रोटेक्शन, टीवी और होम अप्लायंसेस पर 80% तक की छूट

Hindi News Tech auto Flipkart Big Diwali Sale Starts October 29, Brings Discounts On Smartphones, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bulletproof your Domain for $4.88 a year!