भारत सरकार से बांका सांसद की अपील: इंग्लैंड से भगवान बुद्ध की मूर्ति वापस लाने की मांग, MP गिरधारी यादव ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

0
34

बांकाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बांका से सांसद हैं गिरधारी यादव।

बांका सांसद गिरधारी यादव ने भारत का धरोहर गौतमबुद्ध कि प्रतिमा इंग्लैंड से वापस लाने किए भारत सरकार को पत्र लिखकर मांग किया है। उन्होंने कहा है कि यहां की ढाई टन वजन की मूर्ति इंग्लैंड भेजी गई थी। उसे वापस मंगा लिया जाए।

सांसद के मुताबिक पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन अंतर्गत साहिबगंज की ओर रेल खंड पर सुल्तानगंज स्टेशन में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के लिए प्रसिद्ध है। इस स्टेशन के निर्माण के दौरान सन 1862 ई. में ब्रिटिश इंजीनियर जे.हेरिश की देखरेख में नींव खुदाई चल रही थी। इसी दौरान साढ़े 7 फीट ऊंची और ढाई टन वजन की तांबे की भगवान बुद्ध की प्रतिमा निकली थी।

इस मूर्ति को इंग्लैंड के बर्मिंघम म्यूजियम में ले जाया गया । भगवान बुद्ध की मूर्ति आज भी वहीं है। इसे अनेक इतिहासकारों ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ बुद्ध प्रतिमा बताया है। भगवान बुद्ध की प्रतिमा भारत का धरोहर हैं, जो वापस भारत में लाकर बिहार को सौंप दिया जाए। सांसद ने कहा कि मूर्ति को सुलतानगंज स्टेशन के पास स्थापित की जाएगी।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here