भारत में एपल प्लांट 5 दिनों के लिए बंद: फूड पॉइजनिंग विवाद के बीच ठप्प रहेगा प्रोडक्शन, इससे सप्लाई पर नहीं पड़ेगा असर

0
75

  • Hindi News
  • Business
  • Foxconnplant Near Chennai To Stay Shut This Week After Protests: Govt Sources

चेन्नई30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एपल सप्लायर फॉक्सकॉन फूड पॉइजनिंग की घटना के विरोध के बाद चेन्नई के पास का प्लांट इस हफ्ते बंद रहेगा। कांचीपुरम के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्लांट में 5 दिनों की छुट्टी घोषित की गई है। तमिलनाडु के एक सीनियर ऑफिसर ने भी इसकी पुष्टि की। हांलाकि फॉक्सकॉन और एपल के तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है। फॉक्सकॉन प्लांट में पिछले हफ्ते फूड पॉइजनिंग की घटना के बाद 150 कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फॉक्सकॉन वही फैक्टरी है जहां आईफोन 12 मॉडल बनाया जाता है।

एपल ने हाल ही में कारखाने में अपने प्रमुख आईफोन 13 के प्रोडक्शन की टेस्टिंग शुरू की थी। कंपनी के फरवरी तक डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट दोनों के लिए भारत में इस मॉडल का कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद है।

5 दिन प्लांट बंद रहने से एपल पर क्या प्रभाव पड़ेगा
मार्केट रिसर्च फर्म IDC के डायरेक्टर नवकेन्द्र सिंह के मुताबिक ये समय अभी मंदी का चल रहा है जो कम से कम फरवरी तक रहेगा। इसलिए बंद का असर नहीं दिखेगा। वहीं 2022 की पहली तिमाही में नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के बाद सेल्स में ग्रोथ होगी तब जाकर सप्लाई की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। फैक्ट्री में अमेजन फायर TV स्टिक और कुछ शाओमी के डिवाइस भी बनते हैं।

एक साल में भारत का यह दूसरा मामला
फॉक्सकॉन में एक साल में भारत का यह दूसरा मामला जब कंपनी का काम रुका है। दिसंबर 2020 में विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन ने एक फैक्ट्री में हजारों ठेका श्रमिकों ने कथित रूप से मजदूरी का भुगतान न करने पर उपकरण और व्हीकल्स को नष्ट कर दिया, जिससे $60 मिलियन( करीब 455 करोड़) का नुकसान हुआ था।

एपल भारत में अपने आईपैड टैबलेट की असेंबली लाने की भी योजना बना रहा है। भारत मैक्सिको और वियतनाम जैसे देशों में से है, जो अमेरिकी ब्रांड्स की सप्लाई करने वाले कंट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर के लिए जरूरी बन रहे हैं। इसके साथ ही चीन-अमेरिका के बढ़ते तनाव के बीच भारत चीन पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है।

खबरें और भी हैं…

टेक ऑटो | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here