Wednesday, December 8, 2021
HomeNationalफेक न्यूज एक्सपोज: बुंदेलखंड के भावनी बांध परियोजना के प्रचार में यूजर्स...

फेक न्यूज एक्सपोज: बुंदेलखंड के भावनी बांध परियोजना के प्रचार में यूजर्स ने शेयर किया डैम का फेक फोटो; जानिए तस्वीर की सच्चाई

  • Hindi News
  • No fake news
  • In The Promotion Of Bhavni Dam Project, Users Shared A Fake Photo Of The Dam; Know Where This Photo Is From

एक घंटा पहले

क्या हो रहा है वायरल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 3,240 करोड़ रुपए की लागत से बनी परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भावनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं।

अब सोशल मीडिया पर भवानी बांध परियोजना के प्रचार में एक फोटो शेयर की जा रही है। इसमें एक डैम की फोटो छपी है। इस फोटो के साथ लिखा है- बुंदेलखंड को सौगात, भावनी बांध परियोजना।

ललितपुर की 3,800 हेक्टेयर भूमि होगी सिंचित। 20 गांव के 8,062 किसानों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा। इसके नीचे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो छपी है। वहीं, इसके साथ लिखा है, सोच ईमानदार, काम दमदार।

इस फोटो को भाजपा विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी ने शेयर कर लिखा- पीएम मोदी जी और सीएम योगी जी के दौरे के दौरान बुंदेलखंड के सूखा प्रभावित क्षेत्र को मिलेगी सिंचाई परियोजना।

भाजपा नेता बम्बा लाल दिवाकर ने ये फोटो शेयर कर लिखा- सीएम योगी जी के कुशल नेतृत्व में बुंदेलखंड में 19 हजार 428 खेत तालाबों का करवाया गया निर्माण। 20 हजार 177 सोलर पंप किए गए स्थापित।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो में छपी डैम की फोटो को क्रॉप कर हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायरल फोटो में छपी डैम की ये फोटो श्रीशैलम डैम की है। यह तेलंगाना में महबूबनगर जिले और आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले की बॉर्डर पर कृष्णा नदी पर बना है।
  • पड़ताल के अगले चरण में श्रीशैलम डैम के बारे में गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें srisailamtourism.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस डैम की अन्य फोटो और इससे जुड़ी जानकारी मिली।
  • तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की बॉर्डर पर कृष्णा नदी पर बने इस डैम का निर्माण कार्य 1960 में शुरू हुआ था और 1981 तक ये डैम पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था।
  • साफ है कि वायरल फोटो में छपी डैम की फोटो भावनी बांध परियोजना की नहीं बल्कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की बॉर्डर पर कृष्णा नदी पर बने श्रीशैलम डैम की है।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments