Monday, November 29, 2021
HomeStatesRajasthanफिर सामने आया कोरोना मरीज: उदयपुर में कोरोना और डेंगू का प्रकोप...

फिर सामने आया कोरोना मरीज: उदयपुर में कोरोना और डेंगू का प्रकोप एक साथ, पॉजिटिव आने पर 200 मीटर तक सर्वे

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • Outbreak Of Corona And Dengue Together In Udaipur, Medical Department Increased Sampling, Doing Survey Up To 200 Meters On Arrival Of Dengue Positive

उदयपुर22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

उदयपुर में एक कोरोना मरीज सामने आया।

उदयपुर में कोरोना और डेंगू दोनों का कहर एक साथ देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर उदयपुर में कोरोना मरीज सामने आया। शुक्रवार को 786 लोगों ने कारोना जांच कराई थी। इनमें से मनवाखेड़ा के मंगलमूर्ति प्लाजा के रहने वाला 49 वर्षीय पुरुष कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

ट्रैवल हिस्ट्री में सामने आया कि व्यक्ति ने 18 से 24 नवम्बर तक दिल्ली की यात्रा की थी। हालांकि पॉजिटिव आने वाले व्यक्ति को कोरोना के हल्के लक्षण हैं और वह होम आइसोलेशन में है। इस मामले के बाद अब उदयपुर में कोरोना के एक्टिव केस 5 हो गए हैं। तीन कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति शुक्रवार को ठीक हो गए। 5 एक्टिव केसेज में से 4 होम आईसोलेशन में हैं।

इधर कोरोना के साथ-साथ उदयपुर में डेंगू भी कंट्रोल होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के साथ-साथ डेंगू के भी लगातार मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 4 दिन की बात की जाए तो 22 नवम्बर को 5, 23 नवम्बर को 5, 24 नवम्बर को 6 और 25 नवम्बर को डेंगू के 2 मामले सामने आए। अब तक उदयपुर में डेंगू के 560 से भी ज्यादा मामले साने आ चुके हैं। हालांकि 15 दिन पहले के मुकाबले रोज आने वाले मामलों की संख्या में गिरावट हुई है।

23 दिन में कोरोना के 10 मामले सामने आए

सितम्बर और अक्टूबर महीना शांत रहने के बाद अब नवम्बर में 21 दिनों में कोरोना के 9 मामले सामने आ गए। इनमें भी पिछले लगभग 80 दिनों में यह पहली बार हुआ जब एक दिन में कोरोना के तीन मामले सामने आए। ऐसे में अब उदयपुर के मेडिकल डिपार्टमेंट के सामने एक साथ दोनों रोगों से निपटने की चुनौती आ खड़ी हुई है। ऐसे में उदयपुर का चिकित्सा विभाग कोरोना की सैंपलिंग के साथ डेंगू के टेस्ट और रोकथाम में भी लगा हुआ है।

कोरोना सैम्पलिंग दो गुना की, डेंगू के लिए भी सर्वे तेज किया

चिकित्सा विभाग ने डेंगू और कोरोना दोनों से निपटने की तैयारी कर ली है। सीएमएओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि डेंगू के लिए शहर और गांव दोनों जगहों पर फोगिंग की जा रही है। एंटी लार्वा एक्टिविटी भी करवाई जा रही है। मछलियों के माध्यम से भी ये काम किया जा रहा है। जहां-जहां डेंगू का केस आ रहा है, उसके आसपास 200 घरों में सर्वे कराया जा रहा है। वहीं कोरोना के लिए स्कूलों में रैंडम सैंपलिंग के आदेश दे दिए गए हैं। बच्चों सहित सभी लोगों की सेैपलिंग की जा रही है। मॉल्स, सब्जी मंडी सहित तमाम इलाकों में सैंपलिंग की जा रही है। साथ रही सैम्पलिंग दोगुना तक भी कर दी गई है।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments