Breaking News

फिर शुरू होगा किसान आंदोलन?: SKM की मीटिंग आज; MSP कमेटी, किसानों पर केस वापसी को लेकर चर्चा; पंजाब चुनाव लड़ रहे संगठनों पर फैसला

चंडीगढ़9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली बॉर्डर पर 378 दिन बाद 9 दिसंबर को खत्म हुआ था।

दिल्ली में कामयाब किसान आंदोलन की अगुवाई करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की आज मीटिंग हो रही है। इसमें आंदोलन खत्म करते वक्त मांगों पर केंद्र सरकार से बनी सहमति को लेकर चर्चा होगी। सबसे बड़ी मांग MSP पर कानूनी गारंटी के लिए कमेटी बनाने की थी। इसका अभी तक गठन नहीं हुआ। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, यूपी, चंडीगढ़, दिल्ली समेत अलग-अलग जगहों पर दर्ज केस भी वापस नहीं हुए। इसके अलावा अहम फैसला पंजाब के 22 किसान संगठनों को लेकर होगा। जो अब पंजाब में चुनाव मैदान में कूद चुके हैं।

इन मांगों की सहमति पर खत्म हुआ था आंदोलन

  • MSP : कानूनी गारंटी के लिए केंद्र सरकार कमेटी बनाएगी, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधि लिए जाएंगे। अभी जिन फसलों पर MSP मिल रही है, वह जारी रहेगी। MSP पर जितनी खरीद होती है, उसे भी कम नहीं किया जाएगा।
  • केस वापसी : हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार केस वापस लेगी। दिल्ली और अन्य केंद्रशासित प्रदेशों के साथ रेलवे द्वारा दर्ज केस भी वापस होंगे।
  • मुआवजा : पंजाब सरकार की तरह ही यूपी और हरियाणा भी आंदोलन में मरे किसानों के परिवार को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। किसान आंदोलन में 700 से ज्यादा किसानों की मौत हुई।
  • बिजली बिल : बिजली संशोधन बिल को सरकार सीधे संसद में नहीं ले जाएगी। पहले उस पर किसानों के अलावा सभी संबंधित पक्षों से चर्चा होगी।
  • प्रदूषण कानून : प्रदूषण कानून को लेकर किसानों को सेक्शन 15 से आपत्ति थी, जिसमें किसानों को कैद नहीं, जुर्माने का प्रावधान है। इसे केंद्र सरकार हटाएगी।

फिरोजपुर में बनी थी सहमति लेकिन PM सुरक्षा चूक के बाद ठप

इससे पहले फिरोजपुर में 5 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी की रैली से पहले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने किसान नेताओं से मीटिंग की थी। जिसमें सहमति बनी थी कि 15 जनवरी तक MSP कमेटी बना दी जाएगी। 30 जनवरी तक केस वापस ले लिए जाएंगे। 15 मार्च को पीएम मोदी किसान नेताओं ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में मिलेंगे। हालांकि किसानों के हाइवे ब्लॉक करने की वजह से पीएम को संबोधित किए बिना ही दिल्ली वापस लौटना पड़ा। जिसके बाद यह सहमति भी ठप हो गई है।

मोर्चे से बाहर होंगे राजेवाल

आंदोलन का बड़ा चेहरा रहे बलबीर राजेवाल SKM से बाहर होंगे। इसकी वजह उनका चुनाव लड़ना है। राजेवाल पंजाब में चुनाव लड़ने वाले 22 किसान संगठनों की अगुवाई कर रहे हैं। वही किसानों का CM चेहरा भी हैं। MSP कमेटी के लिए केंद्र को भेजे नाम में भी राजेवाल शामिल थे लेकिन अब उन्हें इसमें नहीं रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

Check Also

बेटी से गणतंत्र दिवस पर दरिंदगी: अवैध शराब बेचने वालों ने अपहरण कर किया गैंगरेप, महिलाओं ने ही सरेआम बाल काटकर मुंह पर पोती कालिख

Hindi News National Illegal Liquor Sellers Kidnapped And Gang raped, Women Cut Their Hair Openly, …

पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी का विवादित बयान: कहा- देश में एक विशेष धर्म के लोगों को उकसाया जा रहा है, कार्यक्रम में अभिनेत्री स्वरा भास्कर थीं मौजूद

Hindi News National Hamid Ansari Controversial Statement; Criticise India’s Human Rights Record नई दिल्ली4 मिनट …

भारत-मध्य एशिया समिट: PM मोदी आज करेंगे बैठक की मेजबानी, वर्चुअल समिट में शामिल होंगे 5 देशों के प्रेसिडेंट

3 घंटे पहले कॉपी लिंक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पहली भारत-मध्य एशिया समिट की …

पति रेप करता है, ये हमें पता ही नहीं: प्रेगनेंट शालिनी से संबंध बनाते वक्त हैवान हो जाता था रोहन, तो स्मिता का पति उसको समझता था सेक्स टॉय

Hindi News National Rohan Used To Get Crazy While Having A Relationship With Pregnant Shalini, …

रिपब्लिक डे पर दिल्ली में हैवानियत: बदले के लिए लड़की से गैंगरेप, महिलाओं ने उसके बाल काटे, गले में चप्पलों की माला पहनाकर घुमाया

Hindi News National Delhi Woman Assault Video; Rape Survivor Kidnapped, Hair Cut And Face Painted …

Leave a Reply

Your email address will not be published.