Breaking News

फतेहाबाद में यूरिया को लेकर हंगामा: अनाजमंडी में किसानों की नारेबाजी, कृषि अधिकारियों के सामने विक्रेताओं ने किया खाद देने से मना, जांच के आदेश

फतेहाबाद22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फतेहाबाद अनाजमंडी में दुकान के बाहर खाद के लिए लगी किसानों की भीड़।

हरियाणा के फतेहाबाद में यूरिया खाद का संकट बरकरार है। शनिवार को मंडी की कई फर्मों के बाहर किसानों की खाद के लिए लंबी लाइनें लगी। कुछ दुकानदार चहेतों को ही खाद देते रहे तो किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कृषि अधिकारी मौके पहुंचे तो खाद विक्रेताओं ने दुकानें बंद कर दी और सभी किसानों को खाद देने से इंकार कर दिया।

जानकारी के अनुसार शनिवार को फतेहाबाद अनाज मंडी की दो-तीन फर्मों पर भट्टू में लगे रेलवे रैक से यूरिया खाद पहुंचा। खाद पहुंचने की सूचना के बाद किसान कड़ाके की ठंड में सुबह ही इन दुकानों के बाहर लाइनों में लग गए। दोपहर तक काफी किसानों को यूरिया नहीं मिला तो उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया। कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह टीम सहित मौके पर पहुंचे।

यूरिया न मिलने से गुस्से में किसान।

यूरिया न मिलने से गुस्से में किसान।

कुछेक किसानों को ही मिला खाद

एसडीओ को एक किसान ने बताया कि एक फर्म के पास 100 टन यूरिया आया है, लेकिन 50 प्रतिशत बांट कर कह दिया गया कि यूरिया है ही नहीं। दुकानदार दरवाजा बंद कर अपने चहेतों को यूरिया बांट रहे हैं। यूरिया ब्लैक में बेची जा रही है। एसडीओ को स्टॉक का हिसाब तक नहीं दिया जा रहा और न ही उनके सामने यूरिया बांटी जा रही।

खाद वितरण की जांच होगी

किसानों ने चेतावनी दी कि अब वे फिर डीसी कार्यालय का घेराव करेंगे। वहीं मौके पर पहुंचे एसडीओ भीम सिंह ने कहा कि भट्टू में लगे रैक से 200 मीट्रिक टन यूरिया दो दुकानों पर आई थी। दुकानदारों का कहना है कि उन्हें 2200 बैग यूरिया मिलनी थी, लेकिन 1600 बैग ही मिले हैं। एसडीओ ने माना कि खाद बांटने में मनमर्जी की गई है। अब जांच करवाई जा रही है। यदि पूरा वितरण असमान मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कृषि अधिकारी दुकान पर यूरिया का स्टॉक देखते हुए।

कृषि अधिकारी दुकान पर यूरिया का स्टॉक देखते हुए।

यूरिया बांटने से इंकार

किसानों के हंगामे को देखते हुए कृषि अधिकारियों ने खाद विक्रेताओं से बातचीत की। उनको सभी किसानों को खाद देने को कहा, लेकिन विक्रेताओं ने उनकी नहीं सुनी। उनकी उपस्थिति में यूरिया बांटने को कहा, तो एक फर्म पर अधिकारियों के सामने यूरिया बांटने से मना कर दिया। किसानों का कहना है कि दरवाजा बंद कर चहेतों को ही यूरिया बांटा जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

Check Also

रोहतक में 73 हजार की ठगी: शातिर ठग ने गूगल पे के बहाने मांगा फोन नंबर, युवक ने दे दिया दोस्त का नंबर

रोहतक11 मिनट पहले कॉपी लिंक मामले में शहर थाना पुलिस कर रही जांच। हरियाणा के …

स्क्रैप ठेकेदार को जिंदा जला देने की धमकी: कंपनी में ठेका लेने पर गुस्साए पुराने ठेकेदार, पार्टनर को भी ब्लाइंड मर्डर की दे चुके धमकी

रेवाड़ी31 मिनट पहले कॉपी लिंक कसौला थाना पुलिस ने 3 नामजद आरोपियों पर केस दर्ज …

हिसार में प्रतिबंधित चाइनीज डोर से घटना: गली में खेलते समय 12 साल के बच्चे की टांग से लिपटी डोर, नसें कटी

हिसारएक घंटा पहले कॉपी लिंक अस्पताल में भर्ती घायल अनुज रोक के बावजूद लगातार इस्तमोल …

शादी से मना करने पर युवती का अपहरण: चाची के साथ गली में घूम रही थी, 2 युवक 1 महिला मारुति कार में जबरन बिठाकर हुए फरार

अंबाला2 घंटे पहले कॉपी लिंक प्रतीकात्मक तस्वीर हरियाणा के अंबाला शहर में शादी से मना …

टैक्स डिफाल्टरों पर करनाल नगर निगम सख्त: 3 लाख से ज्यादा वाले 709 लोगों को भेजे नोटिस, फरवरी के पहले सप्ताह में प्रॉपर्टी सील की कार्रवाई होगी

करनालएक घंटा पहले कॉपी लिंक 709 प्राॅपर्टी टैक्स डिफाल्टरों को भेजा नोटिस। नगर निगम करनाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.