प्रतापगढ़ में निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को दिए निर्देश: कहा- आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करवाया जाए, सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव करवाए संपन्न

0
18

प्रतापगढ़41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतापगढ़ में निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रतापगढ़ में जिला मजिस्ट्रेट, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल ने कल देर शाम कैंप कार्यालय में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को निष्पक्ष, सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए समस्त उपजिलाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) उल्लंघन, 12 डी फार्म के वितरण, फार्म 6,7,8 के लंबित प्रकरण आदि की कार्यवाही की समीक्षा किया तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि किसी भी सार्वजनिक/सरकारी भवन पर किसी तरह के प्रचार की होर्डिंग/बैनर तत्काल हटवाए जाएं।

कोविड किट वितरण के दिए निर्देश

उन्होंने बैठक में समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी तरह की शिकायत पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने सभी विधानसभाओं में 12डी फार्म की स्थिति, दिव्यांग, 80 वर्ष से ऊपर आयु वाले मतदाता तथा कोविड किट वितरण के किये जाने की समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

नियुक्त करें कंप्यूटर कर्मचारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों से अपेक्षा किया कि आयोग द्वारा निर्वाचन से संबंधित जो भी एप विकसित किए गए हैं जैसे सुविधा एप, सी-विजिल एप, दिव्यांग मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी एप, वोटर हेल्पलाइन एप आदि है इन सभी एप को ऑनलाइन करा ले और किसी भी जानकार वाले कंप्यूटर कर्मचारियों को नियुक्ति करा लें जिससे निर्वाचन में हो रहे कार्य को बेहतर उपयोग किया जा सके। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक असलहा जमा करने की समीक्षा करते हुए सभी उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि अपने समक्ष समस्त थाना अध्यक्षों के साथ बैठक कर ले और शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही करें, उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी आरओ हैंडबुक का अध्ययन कर ले जिससे आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके, उन्होंने एमसीसी उल्लंघन का किए जाने की स्थिति में धारा 144 महामारी अधिनियम की कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

बेहतर हो खाद की उपलब्धता और वितरण

खाद की उपलब्धता एवं वितरण पर नजर रखने के निर्देश दिए। साथ ही 17 जनवरी 2022 तक सभी कोटेदारों से खाद्यान्न वितरण कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे 264 चिन्हित बूथ हैं इन पर मतदान का प्रतिशत मानक से कम है इन बूथों पर विशेष प्रयास करें जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि अपनी अपनी विधानसभाओं में कम वोटिंग करने वाले बूथों का निरीक्षण कर ले अगर कोई भी समस्या आ रही है तो उसका निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि दिनांक 25 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा, सभी उप जिलाधिकारी मतदाता दिवस पर अपनी अपनी विधानसभाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बीएलओ को सम्मानित करने के निर्देश दिए। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र, युवक/महिला मंगल दल, राष्ट्रीय सेवा योजना एनसीसी के सभी मेंबरों का सहयोग लिया जाए। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, अपर जिला अधिकारी (वि0/रा0) सुनील कुमार शुक्ल, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं समस्त उप जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here