Wednesday, December 8, 2021
HomeStatesPunjabपाकिस्तान में भी जल रही पराली: हवा का रुख पंजाब की तरफ...

पाकिस्तान में भी जल रही पराली: हवा का रुख पंजाब की तरफ होने से घुट रही सांसें, अधिकतर शहरों का एवरेज AQI 200 से पार

अमृतसर27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में खेतों में जल रही पराली।

सिर्फ पंजाब ही नहीं पाकिस्तान के किसान भी कटाई के बाद पराली का निपटारा आग लगाकर ही कर रहे हैं। इससे पंजाब का वातावरण अधिक प्रभावित हो रहा है। कई दिनों से अमृतसर और पंजाब के अधिकतर शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। पंजाब की तरह पाकिस्तान में भी धान की खेती बड़े स्तर पर की जाती है। पंजाब के कई किसान तो अब धान की कटाई के बाद बचने वाली पराली का निपटारा आधुनिक साधनों से कर रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान में अभी भी पराली को आग लगाकर ही खत्म किया जाता है, जिसका असर पंजाब के वातावरण पर भी पड़ रहा है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस मौसम में अधिकतर समय हवा पाकिस्तान स्थित पंजाब से भारत की तरफ बहती है, जिसके चलते वहां जलने वाली पराली का प्रदूषण पंजाब की आबोहवा को खराब कर रहा है। आलम यह है कि अमृतसर, जालंधर और लुधियाना शहरों का एवरेज AQI ही 200 के पार बना हुआ है, जो चिंता का विषय है।

पाकिस्तान में खेतों में पराली को लगाई गई आग।

पाकिस्तान में खेतों में पराली को लगाई गई आग।

अमृतसर और लुधियाना का रात के समय AQI 312 रहा
रात के समय हवा ठंडी होने के कारण नीचे की तरफ आ जाती है। यही कारण है कि रात के समय शहरों का AQI काफी अधिक खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। अमृतसर और लुधियाना का AQI रात के समय 312 बना हुआ था, जबकि जालंधर का AQI 323 दर्ज किया गया।

​​​​​​​एवरेज AQI भी 200 के पार ​​​​​​​एवरेज AQI भी शहरों का काफी अधिक है। मतलब कि 24 घंटे हम प्रदूषित हवा ही अपने फेंफड़ों को दे रहे हैं। अमृतसर का सुबह 10 बजे AQI 208 दर्ज किया गया। वहीं जालंधर का एवरेज AQI 231 रहा और लुधियाना का एवरेज AQI 209 दर्ज हुआ है।​​​​​​​

खबरें और भी हैं…

पंजाब | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments