Monday, November 29, 2021
HomeStatesHaryanaपटवारी से मिलेगा छुटकारा: राजस्व रिकार्ड हुआ ऑनलाइन, CM ने किया 22...

पटवारी से मिलेगा छुटकारा: राजस्व रिकार्ड हुआ ऑनलाइन, CM ने किया 22 जिलों में बने आधुनिक राजस्व रिकार्ड रूम का उद्घाटन

सोनीपतएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बैठक को संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर।

प्रदेश में राजस्व से जुड़ा हर रिकार्ड अब ऑनलाइन हो गया है। प्रदेश के सभी 22 जिलों में आधुनिक राजस्व रिकार्ड रूम बनाए गए हैं। सीएम मनाेहर लाल ने रविवार को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत बने रिकॉर्ड रूम का चंडीगढ़ से उद्घाटन किया। सरकार का दावा है कि सारा जमीनी रिकार्ड अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा। पटवारी, तहसील के चक्करों से आमजन को छुटकारा मिलेगा।

कैथल का प्रोजेक्ट अब उतरा जमीन पर

22 जिलों में जिन आधुनिक रिकार्ड रूम को आम जनता को समर्पित किया गया है, उनका पाइलट प्रोजेक्ट 2017 से कैथल में चल रहा था। 4 जून 2017 को सीएम मनोहर लाल ने इस पायलट प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया था। वहां से पाॅजिटिव रिपोर्ट के बाद ही अब इसे प्रदेश में धरती पर उतारा गया है। अब कैथल में एक दूसरा रिकार्ड रूम हुआ तैयार किया गया है। यहां वर्ष 1862 से अब तक का रिकार्ड कम्प्यूटरीकृत किया गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री को सुनते अफसर।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री को सुनते अफसर।

18 करोड़ कागज हुए स्कैन

प्रदेश में राजस्व रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने के लिए साढे 18 करोड़ से भी अधिक कागज़ों को स्कैन कर आनलाइन किया गया है। मौजूदा समय तक के जिले के सारे जमीनी रिकार्ड को पहले स्केन किया गया और उसके बाद उसे ई-पोर्टल के तहत ऑनलाईन किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि यह पोर्टल शुरू होने के बाद आमजन की समय और पैसे दोनों की बचत होगी। उनको पटवारी या तहसील जाने की जरूरत नहीं होगी।

GIS लैब् का भी उद्घाटन

आधुनिक रिकार्ड रूम के साथ सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रविवार को ही 11 जिलों की ग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम लैब (GIS lab) का भी शुभारंभ किया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी दौरान मौजूद थे। प्रौद्योगिकी से सरकारी विभागों के डाटा बेस कार्य को मैपिंग में लेकर उसे आसान बनाने के मकसद से जीआईएस लैब वर्क स्टेशन की स्थापना हो गई है।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments