पंजाब के CM ने की चुनाव टालने की मांग: 14 की जगह 20 फरवरी को कराई जाए वोटिंग; गुरु रविदास जयंती का दिया हवाला

0
31

चंडीगढ़36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पंजाब के सीएम चरणजीत चन्नी ने चुनाव आयोग से पंजाब चुनाव मुल्तवी करने को कहा है। क्योंकि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती है। इस मौके पर बड़ी गिनती में श्रद्धालु गुरु के जन्म स्थान उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते हैं। पंजाब में करीब 32% अनुसूचित जाति भाईचारा है।

10 से 16 फरवरी के बीच ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश में होंगे। इस वजह से वह चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसलिए वोटिंग को 5 से 6 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाए। इससे बनारस जाने वाले करीब 20 लाख लोग वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

CM चरणजीत चन्नी

CM चरणजीत चन्नी

बसपा भी उठा चुकी मांग
इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की पंजाब इकाई भी यह मांग कर चुकी है। बसपा के पंजाब प्रधान जसवीर सिंह गढ़ी ने कहा कि 16 फरवरी को गुरु रविदास की 645वीं जयंती मनाई जाएगी। हर साल की तरह गुरु के हजारों श्रद्धालु 13-14 फरवरी को पंजाब और खास तौर पर दोआबा क्षेत्र से विशेष ट्रेनों के जरिए गुरु के जन्मस्थान गोवर्धनपुर जाएंगे। यह स्थान बनारस में है। इससे वह मतदान नहीं कर पाएंगे, इसलिए मतदान की तारीख को 14 फरवरी से बदलकर 20 फरवरी कर देना चाहिए।

बसपा प्रधान जसबीर सिंह गढ़ी।

बसपा प्रधान जसबीर सिंह गढ़ी।

पंजाब में चुनाव शेड्यूल

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होगा। चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा। 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 मार्च को चुनावी नतीजे आएंगे।

खबरें और भी हैं…

पंजाब | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here