Monday, November 29, 2021
HomeStatesJharkhandनक्सली करतूत: लातेहार में दो गैंगमैन कोे कब्जे में लेकर रेल पटरी...

नक्सली करतूत: लातेहार में दो गैंगमैन कोे कब्जे में लेकर रेल पटरी को बम से उड़ाया, 10 घंटे रेल सेवा ठप

लातेहार5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

माओवादियों के विस्फोट में उड़ाई गई रेलवे पटरी का निरीक्षण करते पुलिस पदाधिकारी।

  • माओवादी नेता प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में निशाने पर रही रेल

भाकपा माओवादियों ने भारत बंध पर रेलवे को निशाना बनाया। लातेहार में पेट्रोलिंग ड्यूटी कर रहे दो गैंगमैन राजन कुमार व नीतेश कुमार को 11:30 बजे ही अपने कब्जे में ले लिया। उसके पास से मोबाइल व टॉर्च जब्त कर एक स्थान पर बैठा दिया। इसके बाद शुक्रवार की रात करीब 12:50 बजे धनबाद रेल मंडल के टोरी-लातेहार रेलखंड के रिचुघुटा-डेमू स्टेशन के बीच निंदिर फाटक पोल नंबर 206/27-28 अप एवं डाउन लाइन पर बम ब्लास्ट कर रेल पटरियों को उड़ा दिया है।

इस घटना में लाइट इंजन डब्लूडीजी4डी-70584 बेपटरी हो गई। घटना के बाद इंजन करीब एक सौ मीटर तक घसीटते हुए आगे जाकर रुकी। इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। घटना के बाद अप और डाउन मार्ग पूरी तरह से बाधित रही। सुबह होने के बाद बरवाडीह व बरकाकाना से आई एआरटी से रेलवे अधिकारी व कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे और उड़ाए गए रेल पटरी को दुरुस्त करने का कार्य किया गया। शनिवार की सुबह 10:30 बजे तक दोनों लाइन का मार्ग चालू करा दिया।

भाकपा माओवादियों द्वारा उड़ाए गए रेलवे ट्रैक को रेलवे के पदाधिकारी व कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत के साथ दुरुस्त किया। करीब 10 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद परिचालन को शुरू किया। सबसे पहले मालगाड़ी को बनाए गए ट्रैक पर दौड़ाया गया। गौरतलब है कि शीर्ष माओवादी नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन दा और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादी 15 नवंबर से प्रतिरोध दिवस मना रहे हैं। शुक्रवार को इसका आखिरी दिन था।

जबकि, 20 नवंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसी बीच माओवादियों के हमेशा से सॉफ्ट टारगेट रहे सीआईसी सेक्शन को अपना निशाना बनाया है। मौके पर धनबाद मंडल के एडीआरएम अशोक कुमार मेहता, ए सी चौधरी, सीनियर डीएसपी एके राय, आरपीएफ के कमांडेंट समेत रेलवे के कई आला अधिकारी मौजूद थे।

घटना से डेढ़ घंटे पहले 2 गैंगमैन को कब्जे में लिया

भाकपा माओवादियों ने जिस स्थान पर घटना को अंजाम दिया है। उससे 200 मीटर की दूरी पर ही तीन माओवादियों के द्वारा रेलवे पटरी पर पेट्रोलिंग ड्यूटी कर रहे दो गैंगमैन राजन कुमार व नीतेश कुमार को 11:30 बजे ही अपने कब्जे में ले लिया। उसके पास से मोबाइल व टॉर्च जब्त कर एक स्थान पर बैठा दिया ।

इसके बाद माओवादियों ने रेलवे ट्रैक को 12:50 उड़ा दिया। घटना को अंजाम देने के बाद भाकपा माओवादियों ने दोनों गैंगमैन के मोबाइल व टॉर्च वापस कर दिए और कहा कि अपने स्टेशन मास्टर को घटना की जानकारी दे दो। इसके बाद दोनों गैंगमैनों ने घटना की जानकारी रेलवे अधिकारियों को दी। दोनों गैंगमैन ने बताया कि हमलोग पेट्रोलिंग करने रिचुघुटा स्टेशन से निकले थे। जैसे ही पोल नंबर 206/22-24 के पास पहुंचे तो रोकने को बोला गया।

इसके बाद हमलोग रुक गए। इसके बाद काले रंग के गमछा बांधे तीन लोग आए और हमलोग को कब्जे में ले लिया। डेढ़ घंटा तक हमलोगों के अपने कब्जे में रखने के दौरान भाकपा माओवादियों द्वारा हमलोगों को किसी तरह का कोई दुर्व्यवहार नहीं किया। वहीं, इंजन के चालक कलेश्वर महतो व सह चालक रंजन कुमार ने बताया कि हमलोग बरवाडीह से पतरातू के लिए लाइट इंजन लेकर चले थे। इसी दौरान निंदिर फाटक से पहले बड़ी विस्फोट हुआ। इसका आवाज हमलोगों को भी सुनाई दी। लेकिन हमलोगों को यह पता नहीं था कि आगे रेलवे ट्रैक को उड़ाया गया है। इंजन की स्पीड 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे थी। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद भी उड़ाए गए ट्रैक को पार करते हुए इंजन बेपटरी हो गई और लगभग डेढ़ सौ मीटर घिसटते हुए आगे जाकर रुकी।

माओवादियों ने पर्चा छोड़ ली विस्फोट की जिम्मेदारी
शीर्ष माओवादी नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन दा और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में भाकपा माओवादी 15 नवंबर से प्रतिरोध दिवस मना रहे हैं। शनिवार को इसका आखिरी दिन था। 20 नवंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया था। माओवादियों ने रेलवे पटरी को उड़ा कर बंदी को सफल बना दिया है। माओवादियों ने पर्चा छोड़कर अपनी जिम्मेवारी ली।

गिरफ्तारी के लिए पुलिस कर रही है छापेमारी: एसपी
लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने कहा कि भाकपा माओवादियों ने रेलवे पटरी को उड़ा कर कायरतापूर्ण कार्य किया है। पुलिस अपने स्तर से छापेमारी कर रही है। भाकपा माओवादियों द्वारा लिखे गए पर्चा भी जब्त कर लिया है। एसपी ने बताया कि इस घटना में भाकपा माओवादी के रविंद्र गंझू व बलराम उरांव के दस्ता होने की संभावना है। मौके पर अभियान एसपी विपुल पांडेय आदि थे।

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments