Monday, November 29, 2021
HomeStatesPunjabड्राईफ्रूट बाजार: पिछले साल के मुकाबले खजूर प्रति किलो 30 से 40%...

ड्राईफ्रूट बाजार: पिछले साल के मुकाबले खजूर प्रति किलो 30 से 40% सस्ता, सूखे मेवे में नेजा सबसे महंगा- रेट 3200 रुपए

जालंधर16 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो

  • बादाम का रेट 2 महीने में करीब 50 प्रतिशत तक कम हुआ, काजू का दाम 900 से 1100 रुपए हुआ

आजकल रात में पारा 10 डिग्री के आसपास है तो अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर में पूरी ठंड पड़ेगी। ऐसे में राशन में ड्राई फ्रूट की भी जगह बनने लगी है। फ्रूट मंडी में खजूर तो राशन मंडी में नेजा यानी चिलगोजा, बादाम तथा काजू की खरीदारी बढ़ी है। इस साल खासियत यह है कि अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट की सप्लाई नाममात्र हुई है। इस कारण ईरान और इराक से पिंड खजूर भरपूर मात्रा में जालंधर पहुंची हैं।

दोगुनी सप्लाई होने के कारण इस बार 30 से 40 फीसदी कीमत कम है। पिछले साल होलसेल में 100 रुपए किलो था, जबकि इस बार 60 से 70 रुपए किलो है। दो माह पहले जो बादाम 1100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिके थे, वे अब 650 रुपए तक आ गए हैं। सूखे मेवों में सबसे मंहगा बिकने वाला नेजा इस साल 500 रुपए मंहगा यानी 3200 रुपए किलो बिक रहा है। काजू 200 रुपए महंगा हुआ है। ड्राई फ्रूट बाजार में अफगानिस्तान की सप्लाई न होने के चलते दो महीने पहले कीमतें चरम पर पहुंच गई थीं, लेकिन अब नए बाजारों से सप्लाई बढ़ने से कुछ राहत मिली है।

ईरान और इराक से दोगुनी सप्लाई होने से पिंड खजूर के दाम में आई कमी

होलसेल में 70, रिटेल में 130 रुपए किलो खजूर
फ्रूट मंडी के आढ़ती अशोक दुआ ने बताया कि मंडी में अफगानिस्तान की खजूर बिलकुल नहीं आई, लेकिन ईरान और इराक से पिंड खजूर भारी मात्रा में आई है। फसल अच्छी है व साइज भी बड़ा है। मंडी में करीब 70 तो मार्केट में 130 रुपए के आसपास बिक्री हो रही है।

महंगे होने के कारण मार्केट से गायब होता जा रहा नेजा

गुड़ मंडी के दुकानदार नरेश कुमार ने बताया कि ड्राई फ्रूट में सबसे मंहगा नेजा ही है। शिमला के रामपुर और किन्नौर से नेजा आ रहा है। इसे सूखा मेवा भी कहते हैं। महंगा होने के कारण मार्केट से गायब होता जा रहा है। हर साल 500 रुपए रेट बढ़ जाता है। इस साल दाम 3200 रुपए किलो है।

80% बादाम की आमद कैलिफोर्निया से ही हो रही

कारोबारी सतपाल ने बताया कि 80% बादाम कैलिफोर्निया से ही आता है। बादाम न आने की अफवाह से दो महीने पहले बादाम 1100 रुपए किलो बिका, लेकिन जैसे ही बादाम की आमद हुई तो रेट 50 फीसदी घट गए। इस साल 650 रुपए प्रतिकिलो जबकि पिछले साल 500 से 550 रुपए रेट रहा।

खबरें और भी हैं…

पंजाब | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments