टीम इंडिया की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा: केपटाउन में 29 साल से नहीं जीती है भारतीय टीम, क्या विराट सेना इस बार तोड़ेगी अफ्रीकी टीम का घमंड

0
59

23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज इस समय रोमांचक मोड़ पर खड़ी है। सेंचुरियन में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 113 रन से जीता था, जबकि जोहान्सबर्ग टेस्ट अफ्रीका ने 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया और टेस्ट सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। अब निर्णायक मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा।

टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन केपटाउन से कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहे जो भारतीय टीम के लिए चिंता जनक हो सकते हैं। दरअसल, केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर टीम इंडिया ने पिछले 29 सालों में एक भी टेस्ट नहीं जीता है। भारत ने यहां 5 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 3 में टीम को हार मिली है। वहीं, दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

क्या इस बार खत्म होगा 29 साल का सूखा
भारत ने इस मैदान पर 1993 में पहला टेस्ट खेला था, जो ड्रॉ रहा। इसके बाद 1997 में सा. अफ्रीका ने टीम इंडिया को 282 रनों के बड़े अंतर से मात दी। 2007 में भी SA 5 विकेट से जीता। 2011 में टेस्ट बिना किसी परिणाम के ड्रॉ पर समाप्त हुआ। वहीं, 2018 में कोहली की कप्तानी में भारत को 72 रनों से हार मिली। हालांकि इस बार विराट एंड कंपनी से फैंस को दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारतीय टीम अगर इस बार केपटाउन टेस्ट जीतने में सफल रही तो न सिर्फ इस मैदान पर 29 सालों के बाद अपनी जीत का खाता खोलेगी बल्कि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया पहली बार अफ्रीकी सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगी। पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने कमाल का प्रदर्शन किया है। साथ ही दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच जमकर झड़प भी देखने को मिली थी। ऐसे में केपटाउन टेस्ट और भी कमाल का होने वाला है।

कोहली भी करेंगे वापसी
दूसरे टेस्ट में अनफिट होने के चलते भारतीय टेस्ट कैप्टन विराट कोहली को प्लेइंग XI से बाहर बैठना पड़ा था, लेकिन केपटाउन में उनकी वापसी हो सकती है। विराट भी कमबैक के लिए तैयार है।

जोहान्सबर्ग टेस्ट के दौरान कोहली को मैदान पर बैटिंग का अभ्यास करते हुए भी देखा गया था। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी विराट की फिटनेस पर कहा था- कोहली जिस तरह से नेट्स पर अभ्यास कर रहे हैं वो फिट नजर आ रहे हैं। हालांकि अभी तक मैंने फिजियो से इस पर चर्चा नहीं की है, लेकिन जो कुछ सुन रहा हूं और विराट के साथ बातचीत करने से जैसा लग रहा है, उससे यही जान पड़ता है कि भारतीय टेस्ट कप्तान फिट हैं।

खबरें और भी हैं…

स्पोर्ट्स | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here