कोरोना के लक्षण दूसरी लहर से अलग: अब गला खराब, फिर बदन दर्द और आ रहा बुखार, शरीर पर बन रहे लाल दाने

0
21

करनाल30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

तीसरी लहर के कोरोना के लक्षण दूसरी लहर के कोरोना से पूरी तरह से अलग हैं। दूसरी लहर में जो मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे थे, उनमें अधिकांश को पहले बुखार आता था लेकिन इस बार ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पहले गला खराब हो रहा है और उसके कई दिन बाद बुखार आ रहा है। डॉक्टरों के अनुसार तीसरी लहर सबसे अलग लक्षण यह हैं कि पॉजिटिव मरीज के पूरे शरीर पर लाल दाने भी बन रहे हैं। इस तरह के लक्षण पहली या दूसरी लहर में देखने को नहीं मिले थे। तीसरी लहर लगातार पिक की तरफ बढ़ रही है। इसके चलते हर किसी को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है।

सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण व तीसरी लहर के संक्रमण में काफी अंतर है। दूसरी लहर में पहले बुखार, तेज सिर दर्द व खांसी होती थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। पहले गला खराब, बदन दर्द हो रहा है और बुखार आ रहा है। सबसे राहत की बात ये है कि अब तक जितने भी पॉजिटिव केस आए हैं, उनका होम आइसोलेट से इलाज हो रहा है। 7 दिन में मरीज ठीक हो रहे हैं।

दूसरी लहर में संक्रमण के लक्षण

बुखार आना, सिर में तेज दर्द होना और खांसी होना प्रारंभिक लक्षण थे। इसके बाद अचानक ऑक्सीजन लेवल का कम होना और मरीज को एकदम से सांस लेने में दिक्कत होना दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण के आम लक्षण थे।

तीसरी लहर में संक्रमण के लक्षण

इस बार पहले गला खराब हो रहा। इसके बाद पूरे बदन में दर्द होने लगता है। उसके बाद बुखार आना शुरू होता है। मरीजों के पूरे शरीर पर लाल दाने बन रहे हैं। अभी तक जो मरीज पॉजिटिव आए हैं, उनमें अधिकांश के ऑक्सीजन लेवल में कमी नहीं आई। इसके कारण मरीज गंभीर स्थिति में नहीं पहुंच रहा।

अभी तक 15 साल से ऊपर में कोरोना

दूसरी लहर के कोरोना संक्रमण व तीसरी लहर के संक्रमण में काफी अंतर है। इस बार का कोरोना संक्रमण 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। पॉजिटिव केसों के पूरे शरीर पर लाल दाने बन रहे हैं। अभी तक जो मरीज पॉजिटिव मिले हैं, वे ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं है जबकि दूसरी लहर में कोरोना मरीज बहुत जल्द ही चिंताजनक हालत में पहुंच रहे थे। उन्होंने अपील की कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी का पालन जरूरत करें। जिन लोगों ने अब तक वेक्सीनेशन नहीं करवाया है वे भी अपना वेक्सीनेशन अवश्य करवा लें।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here