कैबिनेट मीटिंग: खोपरा की MSP बढ़ाकर 10590 रुपए प्रति क्विंटल की गई, दो MoU साइन को भी मंजूरी मिली

0
75

  • Hindi News
  • Business
  • Cabinet Approves MSP For Copra | Cabinet Approves Memorandum Of Understanding

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कैबिनेट ने खोपरा के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा दो मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्‍ताक्षर को भी मंजूरी दी गई है।

मिलिंग खोपरा की MSP
कैबिनेट ऑफ इकोनॉमिक एफेयर्स ने 2022 सीजन के लिए खोपरा के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) को अपनी मंजूरी दी है। मिलिंग खोपरा की MSP को 2022 सीजन के लिए बढ़ाकर 10,590 रुपए प्रति क्विंटल कर दी है। 2021 में यह 10,335 रुपए प्रति क्विंटल थी। बॉल खोपरा के लिए MSP को 2022 सीजन के लिए बढ़ाकर 11,000 रुपए कर दिया गया है। 2021 में यह 10,600/- रुपए प्रति क्विंटल थी।

CACP की सिफारिशों पर बढ़ाई MSP
MSP बढ़ाने का फैसला कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइसेज (CACP) की सिफारिशों पर आधारित है। CACP प्रोडक्शन की लागत, डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट में तेल कीमतों के रुख, खोपरा और नारियल तेल की कुल मांग और आपूर्ति, उपभोक्ताओं पर MSP बढ़ोतरी के प्रभाव के आधार पर समर्थन मूल्य बढ़ाने की सिफारिश करता है। खोपरा उत्पादन में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है।

दो MoU पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी
केन्‍द्रीय कैबिनेट ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और पोलिश चैंबर ऑफ सेचुटरी ऑडिटर्स (PIBR) के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्‍ताक्षर को भी मंजूरी दी है। इसके अलावा कैबिनेट ने कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) और कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ मॉरीशस के बीच MoU पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दी है।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here