Monday, November 29, 2021
HomeBusinessकाम की बात: त्योहारों में किया खर्च बैलेंस करने के लिए अपनाएं...

काम की बात: त्योहारों में किया खर्च बैलेंस करने के लिए अपनाएं ये रणनीति, 5 तरीकों से सुधारें अपनी इकोनॉमी

  • Hindi News
  • Business
  • Have Spent More In Festivals, So In These 5 Ways You Can Improve Your Financial Health

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दिवाली बीत गई है और इसी के साथ त्योहारों का सीजन खत्म हो रहा है। इस दौरान हम जम कर खर्च करते हैं, न सिर्फ अपने ऊपर, बल्कि परिवारजन और दोस्तों पर भी। तो जाहिर है कि इन भारी खर्चों का हमारी आर्थिक सेहत पर असर होगा। अगर आपका हाथ भी खुला था और त्योहारों में ज्यादा खर्च कर दिया है, तो ये लेख ध्यान से पढ़ें। बैंकबाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जो आपकी वित्तीय सेहत सुधार सकती हैं।

खर्चों का हिसाब करें
फेस्टिव सीजन में हमेशा बजट बना कर खर्च करना चाहिए। यदि आपने ऐसा किया है तो कोई परेशानी नहीं आएगी। पर आपके बेहिसाब खर्चे हुए हैं तो जान लें आपने कहां और कितना खर्च किया है। अपने बैंक और क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट देखें। कहीं ऐसा न हो कि इन खर्चों के कारण आने वाले महीनों में आप पर आर्थिक दिक्कतें आएं।

बचत फिर से शुरू करें
अगर आपने बचत के पैसे खर्च किए हैं तो जरूरी है कि बचत फिर शुरू की जाए। अगले कुछ माह बड़े खर्च ना करें और बचाए पैसों को एफडी या रेकरिंग डिपॉजिट में रखें। हर व्यक्ति को एक इमरजेंसी फंड रखना चाहिए। यह मासिक आय का 3-6 गुना होना चाहिए। अगर आपकी बचत इस स्तर तक नहीं आई है तो बचत तुरंत शुरू करें।

क्रेडिट स्कोर चेक करें
यदि स्कोर 750 से कम है तो आप सबसे सस्ते लोन के लिए पात्र नहीं होंगे। इससे लोन महंगा पड़ सकता है। अगर आप जल्द लोन लेने की सोच रहे हैं तो क्रेडिट स्कोर स्वस्थ रखें। यदि आपने क्रेडिट कार्ड या लोन से शॉपिंग की है, तो इन्हें जल्द चुका दें। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सुधरेगा और बाद में लोन लेना ज्यादा आसान होगा।

क्रेडिट कार्ड का कर्ज पहले चुकाएं
क्रेडिट कार्ड भी एक लोन है। इस पर काफी ब्याज लगता है। इस उधार को लंबित न करें। इसे फौरन चुकाना शुरू करें। यदि छोटा कर्ज है तो इसी माह चुका दें। यदि बहुत ज्यादा उधार लिया है तो 2-3 महीने में चुकाने की कोशिश करें। सिर्फ मिनिमम पेमेंट न करें, क्योंकि इससे आप पेनल्टी से भले ही बच जाएं, लेकिन ब्याज ज्यादा भरना होगा।

अगले साल यह गलती ना करें
फेस्टिव शॉपिंग बजट में करना जरूरी है। अगर आपने इस साल कोई गलती की है तो उसे अगले साल रिपीट न करें। अगर अपने पहले से बचत और निवेश कर रखा है तो शॉपिंग से कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन अगर आपकी बचत कम है और आपने ज्यादा शॉपिंग कर ली है तो इसे संभालना जरूरी है। अगले साल तक खर्चे नियंत्रित रखें और फेस्टिव सीजन में मासिक आय से ज्यादा खर्च न करें।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments