Sunday, December 5, 2021
HomeOthersTechnologyएयरटेल के प्रीपेड प्लान महंगे: अब सस्ते प्लान और स्पीड में कौन...

एयरटेल के प्रीपेड प्लान महंगे: अब सस्ते प्लान और स्पीड में कौन बेहतर, क्या है नंबर पोर्ट कराने की प्रोसेस? जानिए सब कुछ

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Bharti Airtel Vs Reliance Jio Vs Vodafone Idea Prepaid Plan Comparison 2021, Mobile Number Portability Process, And More

नई दिल्लीएक मिनट पहले

आप एयरटेल ग्राहक हैं तब जेब ज्यादा ढीली करने के लिए तैयार रहें। कंपनी ने अपने सभी प्रीपेड प्लान्स को महंगा कर दिया है। नई कीमतें 4 दिन बाद लागू भी हो जाएंगी, यानी 26 नवंबर से मिनिमम 20 रुपए और मैक्सिमम 501 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे। खबर तो ये भी है कि जियो और वीआई इंडिया (Vi) भी अपने टैरिफ प्लान महंगे कर सकते हैं।

कीमतें बढ़ाने के बाद अब प्रीपेड ग्राहकों के लिए एयरटेल की सर्विस कितनी महंगी हो गई है, रिलायंस जियो और वीई इंडिया की तुलना में एयरटेल कितना महंगा हो गया है, एयरटेल डाउनलोड और अपलोड स्पीड में भी फिसड्डी रहता है तो क्या इन तमाम वजह से एयरटेल ग्राहक दूसरे नेटवर्क पर शिफ्ट हो सकते हैं, इन सभी बातों को एक-एक कर जानते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं कि एयरटेल के प्रीपेड ग्राहकों को किस प्लान पर कितने पैसे ज्यादा खर्च करने होंगे।

एयरटेल ग्राहकों की जेब पर सबसे ज्यादा भार उस वक्त आएगा जब वे 365 दिन की वैलिडिटी वाला 2999 रुपए का रिचार्ज कराते हैं। इस प्लान पर अब 501 रुपए ज्यादा लग रहे हैं। इस प्लान की पुरानी कीमत 2498 रुपए थी। कंपनी का दूसरा महंगा प्रीपेड प्लान 1799 रुपए का हो गया है, ये प्लान भी 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इस प्लान की पुरानी कीमत 1498 रुपए थी, यानी अब ग्राहक को 301 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे।

एयरटेल Vs जियो Vs Vi: तीनों कंपनी में किसके प्लान ज्यादा बेहतर

तीनों कंपनियों के प्रीपेड प्लान की तुलना की जाए तो रिलायंस जियो सबसे बेहतर और Vi इंडिया उससे थोड़ा महंगा है। इन दोनों की तुलना में अब भारती एयरटेल सबसे महंगा हो चुका है। एयरटेल की तुलना में जियो का सबसे सस्ता प्लान 24 रुपए, तो Vi का 20 रुपए सस्ता है। वहीं, एयरटेल के सालाना वैलिडिटी वाले प्लान से जियो 600 रुपए सस्ता है। Vi का ऐसी ही प्लान एयरटेल से 300 रुपए सस्ता है।

डाउनलोड और अपलोड स्पीड में एयरटेल सबसे पीछे

एयरटेल के सामने इंटरनेट स्पीड भी बड़ी चुनौती बनी हुई है। पिछले कुछ महीनों से एयरटेल डाउनलोड और अपलोड स्पीड में अपने कॉम्पटीटर से काफी पीछे रही है। रिलायंस जियो ने डाउनलोड स्पीड में तो Vi इंडिया ने अपलोड स्पीड में लगातार बाजी मारी है। एयरटेल को ज्यादातर तीसरी पोजीशन पर ही रहना पड़ा है। अक्टूबर में जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 21.9 Mbps रही। वहीं, Vi इंडिया की 4G डाउनलोड 15.6 Mbps और एयरटेल की 4G डाउनलोड स्पीड 13.2 Mbps रही।

अक्टूबर में 4G अपलोड स्पीड के मामले में Vi का दबदबा एक बार कायम रहा। जियो और एयरटेल एक बार फिर Vi से अपलोड स्पीड में काफी पीछे रहे। बीते महीने Vi की औसत 4G अपलोड स्पीड 7.6 Mbps रही। वहीं, रिलायंस जियो 6.4 Mbps की अपलोड स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर और एयरटेल 5.2 Mbps की अपलोड स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर रही।

नंबर पोर्ट कराने की प्रोसेस
एयरटेलप्रीपेड प्लान महंगे होने के बाद यदि आप किसी दूसरी कंपनी पर अपने नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं, तो इसकी प्रोसेस काफी आसान है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे…

  • नंबर पोर्ट करने के लिए आपको यूनीक पोर्टिंग कोड (UPC) जनरेट करना पड़ेगा।
  • इसके लिए port के बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर डालें और 1900 पर SMS कर दें।
  • मैसेज सेंड होने के कुछ देर बाद आपको एक यूनीक पोर्टिंग कोड मिल जाएगा।
  • अब जिस टेलीकॉम ऑपरेटर से जुड़ना चाहते हैं उसके आउटलेट पर जाकर UPC कोड बताकर सिम लें।
  • आपको आधार कार्ड या दूसरा ID प्रूफ भी देना होगा। जिसके बाद बायोमैट्रिक प्रोसेस होगी।
  • 7 दिन के अंदर आपके पुराने नंबर के साथ नया सिम चालू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं…

टेक ऑटो | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments