Monday, November 29, 2021
HomeNationalआज का इतिहास: अमेरिका के दूसरे सबसे युवा राष्ट्रपति की ओपन कार...

आज का इतिहास: अमेरिका के दूसरे सबसे युवा राष्ट्रपति की ओपन कार में हत्या, आज भी उलझी हुई है हत्या की गुत्थी

  • Hindi News
  • National
  • America’s Second Youngest President Murdered In An Open Car, The Mystery Of The Murder Is Still Entangled

22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

वे महज 2 साल, 10 महीने और 2 दिन के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति रहे, लेकिन आज भी अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति में से एक हैं। महज 43 साल की उम्र में देश के प्रेसिडेंट बने। अमेरिका के सबसे युवा राष्ट्रपतियों की लिस्ट में उनका नंबर दूसरा है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की। उनकी हत्या 1963 में आज ही के दिन अमेरिका के टैक्सास राज्य के डलास में उस वक्त कर दी गई, जब वे एक ओपन कार से जा रहे थे। कैनेडी को गोली मारने वाला पूर्व मरीन ली हार्वी ओसवाल्ड था। ओसवाल्ड को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, लेकिन दो दिन बाद ही कैनेडी के एक समर्थक ने ओसवाल्ड की भी हत्या कर दी। इस घटना ने अमेरिका के साथ पूरी दुनिया में खलबली मचा दी थी।

कैनेडी की अपने परिवार के साथ बचपन की तस्वीर। कैनेडी बाईं ओर सफेद शर्ट में बैठे हैं।

कैनेडी की अपने परिवार के साथ बचपन की तस्वीर। कैनेडी बाईं ओर सफेद शर्ट में बैठे हैं।

29 मई 1917 में अमेरिका के ब्रुकलिन में जन्मे कैनेडी अपने माता-पिता की 9 संतानों में दूसरे नंबर पर थे। उनके पिता अमेरिका के बेहद सफल लोगों में से एक थे। उनका व्यापार फिल्म इंडस्ट्री से लेकर स्टॉक मार्केट तक, शिप बिल्डिंग से लेकर बैंकिंग तक फैला था। 1938 में कैनेडी के पिता अमेरिका के एम्बेसडर बनकर ब्रिटेन गए, तो 21 साल के कैनेडी उनके सेक्रेटरी के तौर पर वहां गए।

कैनेडी की हत्या से ठीक पहले की तस्वीर।

कैनेडी की हत्या से ठीक पहले की तस्वीर।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद 1941 में उन्होंने नेवी ज्वॉइन कर ली। उस वक्त दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था। युद्ध के दौरान उनके बड़े भाई की मौत हो गई। खुद कैनेडी भी युद्ध के दौरान मरते-मरते बचे थे। 1945 में नेवी छोड़ने के बाद वे राजनीति में आए। बड़े भाई की मौत के बाद परिवार की राजनीतिक विरासत कैनेडी के हाथ में आ गई। 1946 में अपना पहला चुनाव जीतने वाले कैनेडी जीवन में कभी चुनाव नहीं हारे।

1997: भारत की डायना हेडन मिस वर्ल्ड बनीं

आज ही के दिन भारत की डायना हेडन ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। उनका जन्म हैदराबाद में हुआ और उन्होंने यूके की रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में पढ़ाई की थी। मिस वर्ल्ड बनने वाली डायना तीसरी भारतीय महिला थीं। उनसे पहले 1966 में रीता फारिया और 1994 में ऐश्वर्या राय ने यह खिताब जीता था। डायना के बाद तीन और भारतीय महिलाएं मिस वर्ल्ड बन चुकी हैं। 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा और 2017 में हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने यह खिताब अपने नाम किया।

डायना हेडन ने 2003 में आई 'तहजीब' फिल्म से डेब्यू किया था। हालांकि, उनका फिल्मी करियर बहुत सफल नहीं रहा।

डायना हेडन ने 2003 में आई ‘तहजीब’ फिल्म से डेब्यू किया था। हालांकि, उनका फिल्मी करियर बहुत सफल नहीं रहा।

22 नवंबर के दिन को इतिहास में और किन-किन महत्वपूर्ण घटनाओं की वजह से याद किया जाता है…

2020: G-20 देशों की दो दिवसीय वर्चुअल समिट खत्म हुई। इसमें सभी के लिए कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने पर सहमति जताई गई।

2012: पाकिस्तान में 6 अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में 37 लोगों की मौत और 93 लोग घायल हुए।

2005: एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनीं। इस पद पर पहुंचने वाली जर्मनी की पहली महिला थीं मर्केल। वह पिछले 15 साल से इस पद पर हैं।

2002: मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के आयोजन के विरोध में नाइजीरिया में भड़के दंगे में सैकड़ों लोग मारे गए।

1990: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर को दूसरी बार पार्टी नेता बनने के चुनाव में कैबिनेट ने समर्थन नहीं दिया। इसके बाद थैचर को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

1971: भारत और पाकिस्तान ने एक दूसरे की हवाई सीमाओं का उल्लंघन किया और दोनों देशों के बीच हवाई संघर्ष शुरू हुआ। 11 दिन बाद बांग्लादेश मुक्ति युद्ध शुरू हुआ।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments