Monday, November 29, 2021
HomeStatesRajasthanअतिक्रमण के कारण तलाई का काम अटका: सरकारी जमीन पर दबंगों ने...

अतिक्रमण के कारण तलाई का काम अटका: सरकारी जमीन पर दबंगों ने कर रखा है कब्जा, 4 दिन से शुरू नहीं हो पाया काम

सवाई माधोपुरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कार्य स्थल पर बैठे मनरेगा श्रम

खंडार की बालेर पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्य में अतिक्रमियों की दबंगई से पिछले 4 दिन से काम ही शुरू नहीं हो पाया है। मनरेगा योजना के तहत बालेर पंचायत में खेतों के पास नवीन तलाई निर्माण एवं खुदाई कार्य में गत 18 नबंवर से 30 नबंवर 2021 तक द्वितीय पखवाड़े में 107 श्रमिकों की मस्टरोल जारी हुई थी, लेकिन सरकारी जमीन पर अतिक्रमण होने से मनरेगा कार्य में अतिक्रमी बाधक बने हुए हैं। जिसके कारण मनरेगा श्रमिक रोज काम पर जाते हैं, लेकिन अतिक्रमण के चलते काम शुरू नहीं होने से मनरेगा श्रमिक दिनभर बैठ कर घर लौट आते हैं।

मामले में ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत बालेर विष्णु कुमार मीणा ने तहसीलदार खंडार को अवगत करवाया है। जिसमें कुछ लोगों द्वारा नवीन तलाई निर्माण एवं खुदाई कार्य में सरकारी जमीन पर कब्जा करने से मनरेगा कार्य बंद होने की जानकारी दी है। ग्राम विकास अधिकारी विष्णु मीणा ने सरकारी जमीन का सीमा ज्ञान करवाने की मांग की है। जिससे मनरेगा योजना के तहत नवीन तलाई निर्माण खुदाई कार्य शुरू किया जा सके। अतिक्रमी सरकारी जमीन को खुद की बताकर मनरेगा योजना के तहत जारी कार्य मे रोड़ा बने हुए हैं।

राजस्व विभाग की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बेलगाम
राजस्व गांव बालेर में ईसरडा, चितारा, सहित खेतों के आसपास बने खलिहानों, तलाईयो, खेतों पर जाने बाले रास्तों पर अतिक्रमण होने से खेतों पर जाने के रास्ते बंद हो गए हैं। सरकारी जमीन पर दबंगों द्वारा खेती की जा रही है। चारागाह जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है। अतिक्रमण के चलते झगड़े-फसाद होने पर पुलिस-प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ती हैं। प्रशासन गांवों के संग अभियान में भी अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई कर चारागाह, खेतों में जाने के रास्ते, तलाईयों, श्मशान घाट सहित सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने की मांग की गई थी, लेकिन अभी कार्रवाई ठंडे बस्ते में है।

इनका कहना है
बालेर में नवीन तलाई निर्माण खुदाई कार्य के लिए पटवारी द्वारा सीमा ज्ञान किया जाएगा। सीमा ज्ञान होने के साथ ही कार्य शुरू हो जाएगा।
-सुरेश चंद गुप्ता, सहायक कार्यक्रम अधिकारी, मनरेगा, पंचायत समिति खंडार

बालेर में मनरेगा के तहत नवीन तलाई निर्माण एवं खुदाई कार्य के अंतर्गत किसी तरह के अतिक्रमण का मामला है तो सीमा ज्ञान के आदेश होने के बाद ही सीमा ज्ञान करवाया जाएगा।
-विराट शर्मा, हल्का पटवारी, बालेर

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments